Featured जरा हटके

Dinosaurs: डायनासोर को लेकर विशेषज्ञों का चौंकाने वाला दावा, इस ग्रह पर हैं जीवित !

Dinosaurs
Dinosaurs: हॉलीवुड की कई फिल्मों में इस बात की कल्पना प्रदर्शित की गई है कि डायनासोर (Dinosaurs) कितने बड़े और खतरनाक होने के साथ-साथ क्या कर सकते हैं। हालांकि, ये महज कल्पनाएं हैं, क्योंकि शोधकर्ताओं के मुताबिक पृथ्वी से डायनासोर का अस्तित्व बहुत पहले ही खत्म हो चुका है। लेकिन धरती की कई जगहों पर विलक्षण व विशालकाय जानवर के पैरों के निशान दिखने दावा किया जाता है। ऐसे में हालिया तौर पर एक विशेषज्ञ ने डायनासोर को लेकर किए अपने दावे से सभी को हैरत में डाल दिया है।

Dinosaurs के अन्य ग्रह पर जीवित होने की संभावना

dinosaurs बता दें कि, ऑस्ट्रियन खगोल वैज्ञानिक लिसा काल्टेनेगर ने दावा किया है कि जिन डायनासोर के पैरों के निशान हम धरती पर ढूंढ रहे हैं, उनके यकीनन तौर पर किसी अन्य ग्रह पर जीवित होने की संभावना हो सकती है। खगोल वैज्ञानिक के मुताबिक दूसरे ग्रहों पर मौजूद ऑक्सीज़न ही एक वजह हो सकती है कि वहां डायनासोर जीविक हों। इस रिपोर्ट के आधार पर ब्रह्माण्ड में धरती एकमात्र जगह है, जो जीवन-यापन के लिए सर्वाधिक अनुकूल है। ये भी पढ़ें..अहंकार या पागलपन ! महज एक बाल्टी के लिए लड़ गए युद्ध, 2,000 लोगों को गंवानी पड़ी जान

डायनासोर सहित कई अन्य शोध में भी होगी आसानी

उन्होंने आगे कहा है कि धरती के हल्के फिंगरप्रिंट के ज़रिये और भी ऐसे ग्रहों की खोज जारी हैं, जहां जीवन संभव हो। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस शोध को लेकर भी जल्द ही सफलता हमारे हाथ लगेगी। इस दौरान अगर पृथ्वी के समान किसी दूसरे ग्रह पर ऑक्सीजन की खोज सफल होती है तो डायनासोर सहित कई अन्य शोध में भी आसानी होगी। ऐसे में मौजूदा हालात के मुताबिक वर्तमान में भी वहीं डायनासोर की उपस्थिति संभव हो सकती है। dinosaurs दरअसल इस शोध कार्य को रेबेका पेन ऑफ कॉर्नेल विश्वविद्यालय के साथ मिलकर अंजाम दिया गया है। लिसा के मुताबिक हमारे पास पृथ्वी का जो धरती के इतिहास का महज 12 फीसदी हिस्सा ही मौजूद है, जिसे हम समझ सकते हैं, लेकिन इसके अलावा कई अन्य और अधिकतर सवालों के जवाब हमारी जानकारी से दूर हैं। ऐसे में शोध के जरिए इन सवालों का हल खोजने में सफलता मिलेगी। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)