डायबिटीज के मरीज खायें इस आटे की रोटी, संतुलित रहेगा शुगर लेवल…

नई दिल्ली:  देश में लगातार डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ज्यादातर इसका कारण गलत खान-पान या मोटापा हो सकता है। इस बीमारी से मरीज के शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन ठीक तरीके से नहीं हो पाता जो खून में शुगर लेवल को मेंटेन रखता है। ऐसे में खून में शुगर बढ़ जाती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ खास तरह के आटे से बनी रोटियों का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

रागी आटा

डायबिटीज के मरीजों के लिए रागी बेहद फायदेमंद  माना जाता है। रागी पोषक तत्वों से भरा होता है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

ज्वार

ज्वार में काफी मात्रा में फाइबर होता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। ज्वार एक मोटा अनाज है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

बाजरा

डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरे के आटे की बनीं रोटियां काफी फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि बाजरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही यह वेट मैनेजमेंट में भी काफी मदद करता है।

ये भी पढ़ें…Dinosaurs: डायनासोर को लेकर विशेषज्ञों का चौंकाने वाला दावा, इस ग्रह पर हैं जीवित !

बेसन

बेसन की रोटियां सभी के लिए एक बेस्ट और हेल्दी ऑप्शन है। ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होती है साथ ही शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)