करीना कपूर खान: 20 साल से कर रहीं इंडस्ट्री पर राज, अभिनय और विवादों से बटोरीं सुर्खियां

नई दिल्लीः फिल्म जगत में कपूर खानदान का एक अलग रुतबा है। कपूर खानदान ने बॉलीवुड को कई बड़े स्टार्स दिए हैं। पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक कपूर खानदान का रुतबा कायम है। इस कड़ी में एक नाम शामिल है बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक करीना कपूर का। करीना पिछले 20 सालों से इंडस्ट्री पर राज कर रही हैं और आज भी उनकी गिनती इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेज में होती है।

करीना ने अपने करियर में कॉमेडी, रोमांटिक, क्राइम और ड्रामा सभी तरह के किरदार निभाए हैं। कपूर खानदान में जन्म लेने के बावजूद करीना अपनी मेहनत और अभिनय क्षमता की वजह से बॉलीवुड में एक बड़ा मुकाम हासिल कर पाई हैं। यही कारण है कि करीना 6 फिल्मफेयर सहित कई अवॉर्ड को अपने नाम कर चुकी हैं। 21 सितम्बर 2021 यानी आज करीना अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं। जानते हैं कैसे हुई उनके सफर की शुरूआत।

साल 2000 से करीना ने की थी करियर की शुरूआत

करीना की शुरुआती पढ़ाई मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल में हुई। बाद में उन्होंने देहरादून के वेलहेम गर्ल्स हाई स्कूल से आगे की पढ़ाई पूरी की। ऑफ इण्डिया से जुड़ गईं। फिर वो एफटीआईआई के सदस्य किशोर नामित से अभिनय सीखने लगीं। करीना ने अपने करियर की शुरूआत साल 2000 में आई फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से की, जिसमें उनके को स्टार अभिषेक बच्चन थे। हालांकि इससे पहले करीना अपने करियर की शुरूआत 2000 में ही आई ऋतिक रोशन की सुपरहिट फिल्म ‘कहो न प्यार है’ से करने वाली थीं, मगर किन्हीं कारणोवश ऐसा नहीं हो सका। जिसके बाद करीना ने अपनी शुरूआत रिफ्यूजी से की, जो बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही। हालांकि करीना को उनके अभिनय के लिए बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

फिल्म चमेली से मिली पहचान

करीना के लिए फिल्मी सफर की शुरूआत कुछ खास नहीं रही। उनकी डेब्यू फिल्म से लेकर बाद की कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरीं। करीना को करियर में पहली बड़ी हिट मिली साल 2001 में आई करण जौहर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’। इसके बाद करीना ने 2002 से 2003 के बीच कई फिल्मों में काम किया, मगर उनकी ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरफ्लॉप साबित हुईं। लगातार 6 फिल्में फ्लॉप होने के बाद करीना का करियर डूबता नज़र आ रहा था।

ऐसे में करीना के हाथ लगी 2004 में आई सुधीर मिश्रा की फिल्म ‘चमेली’। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और करीना के अभिनय की जमकर सराहना की गई। चमेली करीना के डूबते करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके बाद करीना ने फिर कभी मुडकर नहीं देखा। अब करीना खुद को इंडस्ट्री में स्थापित कर चुकीं थीं और उनके पास फिल्मों की एक लंबी कतार थी। साल 2005-06 के दौरान करीना की कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुईं, जिनमें ‘बेवफा’, ‘क्योंकि’, ‘दोस्ती: फ्रेंड फॉरएवर’, ‘36 चाइना टाउन’, ‘चुप चुप के’ और ‘ओमकारा’ शामिल हैं।

20 साल बाद भी टॉप एक्ट्रेस में शामिल

करीना के करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्म आई साल 2007 में ‘जब वी मेट’। फिल्म में करीना द्वारा निभाया गया ‘गीत’ का किरदार आज भी लोगों का फेवरेट बना हुआ इस फिल्म की सफलता के बाद करीना इंडस्ट्री की हाई पेड एक्ट्रेसज में से एक बन गईं। इसके बाद करीना ने कई फिल्मों में दमदार भूमिका निभाई। साल 2009 में करीना बॉलीवुड की आईकॉनिक फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ में नज़र आईं। इस बीच करीना ने साल 2012 में अभिनेता सैफ अली खान से शादी की। शादी के बाद भी करीना ने फिल्मों में काम करना जारी रखा। वहीं 2016 में पहले बेटे तैमूर के जन्म के बाद भी करीना फिल्मों में सक्रिय रहीं। इसी साल करीना ने अपने दूसरे बेटे को भी जन्म दिया है। आने वाले दिनों में करीना कई फिल्मों में नज़र आएंगी। जिसमें आमिर खान साथ ‘लाल सिंह चड्ढा प्रमुख है। करीना अब इंडस्ट्री में 20 साल पूरे कर चुकी हैं, पर अभी भी वो इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेज में शुमार हैं।

विवादों को लेकर बटोरीं सुर्खियां

अपने करियर के अलावा करीना कई तरह के विवादों के चलते भी सुर्खियों में बनी रहती हैं। 2012 में जब उन्होंने खुद से 10 साल बड़े सैफ अली खान से शादी की थी, उस समय भी वो धर्म और उम्र को लेकर आलोचकों के निशाने पर रहीं। वहीं 2016 में अपने पहले बेटे का नाम ‘तैमूर’ रखने पर भी करीना को काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी। इसी साल करीना ने अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया है। इसके नाम को लेकर भी करीना को काफी सुनाया गया। उन्होंने अपने दूसरे बेटे का नाम ‘जहांगीर’ रखा है, जिसको शार्ट में ‘जेह’ कहकर पुकारा जा रहा है। वहीं हाल ही में करीना माता सीता के रोल के लिए 12 करोड़ फीस मांगने को लेकर भी आलोचकों के निशाने पर आईं थीं। जिसके बाद उन्हें काफी ट्रोल किया गया। हालांकि कई लोगों ने उन्हें सपोर्ट भी किया।

प्रमुख फिल्में

करीना कपूर खान की प्रमुख फिल्मों में ‘रिफ्यजी’, ‘यादें’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘तलाश’, ‘खुशी’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूँ’, ‘एलओसी कारगिल,चमेली,युवा’,देव,फ़िदा,ऐतराज़,हलचल,बेवफा,क्योंकी,36 चाइना टाऊन,चुप चुप के, ओमकारा, डॉन,जब वी मेट,टशन, गोलमाल रिटर्न्स, कमबख्त इश्क,थ्री ईडियट्स, हीरोइन,बॉडीगॉर्ड,वीरे दी वेडिंग, वी आर फैमली, उड़ता पंजाब और गुड न्यूज शामिल हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)