लोकसभा चुनाव के साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनावों का भी ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

0
3

Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उनमें अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश शामिल हैं।

एक ही चरण में होंगे विधानसभा के चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की सभी विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। वहीं, आंध्र प्रदेश में भी एक ही चरण में राज्य के चुनाव संपन्न होंगे और यह तारीख 13 मई होगी, जिस दिन चौथे चरण का लोकसभा चुनाव कराया जाएगा।

ओडिशा की बात करें तो यहां चार चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। मतदान 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को लोकसभा चुनाव के साथ घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही राजीव कुमार ने कहा कि 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे। इसमें गुजरात, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडु शामिल हैं।

साथ चरण में होंगे लोकसभा चुनाव

इस बार भी लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। जबकि, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई, सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होगी। इसके बाद 4 जून को लोकसभा के साथ विधानसभा चुनावों और उपचुनावों के नतीजों की घोषणा की जाएगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)