देश Featured

आसमान में दिखा अद्भुत खगोलीय नजारा, पृथ्वी ने चंद्रमा को किया रौशन

amazing-full-moon

भोपालः ज्योतिष विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए शनिवार की शाम बेहद दिलचस्प रही। इसी दौरान शाम के समय पश्चिमी आकाश में चंद्रमा का अद्भुत खगोलीय दृश्य दिखाई दिया। इस दौरान चंद्रमा का हंसियाकार भाग तो तेज चमक रहा था, लेकिन चमकदार चमक के साथ पूरा तारामंडल चंद्रमा भी दिखाई दे रहा था।

आसमान में दिखा अद्भुत

इस खगोलीय घटना के बारे में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त विज्ञान प्रचारक सारिका घारू ने बताया कि इसे अर्थशायन कहा जाता है। इस घटना में चंद्रमा का अप्रकाशित भाग भी दिखाई दिया जहां पूरे चंद्रमा के तारामंडल का आभास हो रहा था। इस घटना के समय सूर्य की रोशनी, पृथ्वी की सतह से परावर्तित हो रही थी और चंद्रमा के अंधेरे वाले भाग को रोशन कर रही थी। यह दृश्य लगभग रात 10 बजे तक दिखाई दिया।

उन्होंने बताया कि सारिका घारू ने बताया कि इसे अर्थशायन कहा जाता है। इस घटना में चंद्रमा का अप्रकाशित भाग दिखाई देता है। इसे दा विंची शाइनिंग के नाम से भी जाना जाता है। लियोनार्डो डी विंची ने पहली बार 1510 में आस-पास अर्थशाइन की अवधारणा रखी थी।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather Update: यूपी में अगले 3 दिन आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना,ऑरेंज अलर्ट जारी

चंद्रमा की सतह के अंधेरे भाग को किया रोशन 

सारिका ने बताया कि चंद्रमा अपने तक पहुंचने वाले सूर्य के प्रकाश का लगभग 12 प्रतिशत परावर्तन करता है। दूसरी ओर, पृथ्वी अपनी सतह पर आने वाले सभी सूर्य के प्रकाश का लगभग 30 प्रतिशत परावर्तन करती है। पृथ्वी का जब यह परावर्तित चंद्रमा प्रकाश पर प्रकाश डालता है तो चंद्रमा की सतह के अंधेरे भाग को भी रोशन कर देता है। उन्होंने बताया कि इस खगोलीय घटना को एशेन ग्लो या न्यू मून के उपकरण ओल्ड मून का भी नाम दिया गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)