Dial 100 व 112 के रिस्पांस टाइम को करें बेहतर, मजबूत बनाएं ट्रैकिंग सिस्टमः ADG

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रांची: झारखंड में डायल 100 और 112 को बेहतर बनाने के लिए एडीजी अभियान संजय आनंद लाटकर ने शुक्रवार को कंट्रोल रूम में समीक्षा बैठक की। बैठक में रांची के एसएसपी, एसपी वायरलेस, ग्रामीण एसपी और सीसीआर के अधिकारी शामिल थे। इस दौरान एडीजी ने डायल 100 और 112 के रिस्पांस टाइम को बेहतर करने और ट्रैकिंग सिस्टम को मजबूत करने का निर्देश दिया।

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एडीजी अभियान ने बताया कि 100 और 112 की जो कार्रवाई राज्य में चल रही है। उसे और कैसे बेहतर बनाया जाये, इसे लेकर समीक्षा की गयी। लोगों को जल्द रिस्पांस मिले। रिस्पांस टाइम को कम करने को लेकर क्या-क्या किया जा सकता है। इसी को लेकर संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली गयी। वहां ट्रेनिंग की आवश्यकता है। उसके लिए आगे कार्रवाई की जायेगी। लोगों को सुविधा का लाभ जल्द मिले इसके लिए कार्य किया जायेगा।

लाटकर ने कहा कि किसी भी संकट के दौरान लोग 100 डायल और 112 डायल करते हैं। ये दोनों नंबर आम लोगों के लिए बनाये गये हैं, जो 24 घंटे सहायता प्रदान करते हैं। एडीजी ने सभी तकनीकी और लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने पर चर्चा की। बैठक में मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क दुरुस्त करने पर चर्चा की गयी। राजधानी के कई इलाकों में नेटवर्क की काफी परेशानी रहती है। ऐसे में कोई भी सूचना मिलने पर पीसीआर और टायगर रास्ता भटक जाते हैं। फोन नहीं लगता है। इस मामले को लेकर भी एडीजी ने अधिकारियों को कई निर्देश दिये। एडीजी ने सभी नेटवर्क ऑपरेटर के साथ मीटिंग कर मामले को समाधान करने को कहा। एडीजी ने फोन करने वाले लोगों से बेहतर तरीके से बात करने, तुरंत रिस्पांस देने सहित कई निर्देश दिये।

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