नई दिल्लीः Opne AI के नए O3 रीजनिंग मॉडल ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के बीच एक नई बहस छेड़ दी है। कुछ इन्फ्लुएंसर्स इस नए मॉडल की उच्च लागत और आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस क्षमताओं की अतिशयोक्ति को लेकर चिंतित हैं। एक प्रमुख डेटा और एनालिटिक्स कंपनी ग्लोबलडेटा के अनुसार, कुछ ऐसे इन्फ्लुएंसर्स भी हैं जो इस मॉडल के प्रभावशाली प्रदर्शन से हैरान हैं। Opne AI के इस मॉडल में कोडिंग और वैज्ञानिक तर्क के आधार पर मानवीय प्रदर्शन को पार करने की क्षमता है।
ग्लोबलडेटा की एक सोशल मीडिया विश्लेषक श्रेयसी मजूमदार ने कहा कि इन्फ्लुएंसर्स विशेष रूप से जटिल कार्यों को स्वायत्त रूप से करने की O3 की क्षमता से आकर्षित हैं। यह मॉडल संभावित रूप से मानवीय क्षमताओं से आगे निकल जाता है और ‘विचारों की निजी श्रृंखला’ दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है, जिससे अधिक सटीक और विश्वसनीय उत्तर मिलते हैं। कुछ इन्फ्लुएंसर्स O3 के लिए आवश्यक विशाल कंप्यूटिंग शक्ति पर प्रकाश डालते हैं, यह बताते हुए कि यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, लेकिन इसकी उच्च लागत का मतलब है कि इसका वास्तविक दुनिया में उपयोग अभी भी सीमित है।
इसके अतिरिक्त, कुछ इन्फ्लुएंसर्स AGI हासिल करने के दावों को चुनौती देते हैं। उनका तर्क है कि हालांकि O3 प्रभावशाली क्षमताओं का प्रदर्शन करता है, फिर भी यह वास्तविक सामान्य बुद्धिमत्ता में सक्षम नहीं है और सभी प्रकार की समस्याओं को हल करने में मजबूती की कमी है, मजूमदार ने कहा। DAIR.AI के सह-संस्थापक और सीईओ एल्विस एस के अनुसार, O3 के बारे में प्रचार नियंत्रण से बाहर है।
“यह AGI नहीं है, यह सिंगुलैरिटी नहीं है और आपको निश्चित रूप से अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, जनता के पास मॉडल तक पहुंच भी नहीं है, इसलिए कोई भी किसी भी तरह का दावा कैसे कर सकता है। मैं OpenAI शोधकर्ताओं द्वारा O3 को प्रस्तुत करने के तरीके की सराहना करता हूं,” एल्विस ने कहा।
यह भी पढ़ेंः-Instagram करने जा रहा बड़े बदलाव, AI टूल्स से अब झटपट एडिट होंगे वीडियो
बॉक्स के सीईओ आरोन लेवी ने कहा कि OpenAI का O3 मॉडल किसी भी अन्य मॉडल की तुलना में तर्क करने में बेहतर प्रतीत होता है। “इसे संचालित करने में बहुत अधिक लागत आती है, लेकिन यह अप्रासंगिक है। आज जो महंगा है वह कल सस्ता होगा। गुणवत्ता ही सब कुछ है, क्योंकि आप जानते हैं कि लागत हमेशा कम होगी।
(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)