Saturday, October 26, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डजर्मनी के वित्‍त मंत्री से मिलीं Nirmala Sitharaman, कई अहम मुद्दों पर...

जर्मनी के वित्‍त मंत्री से मिलीं Nirmala Sitharaman, कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वाशिंगटन डीसी में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की 2024 की वार्षिक बैठक के मौके पर जर्मन वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर से मुलाकात की।

इन मुद्दों पर की विस्तार से चर्चा

इस दौरान दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को ‘एक्स’ पोस्ट पर यह जानकारी साझा की और बताया कि मुलाकात के दौरान क्रिश्चियन लिंडनर ने सीतारमण को मोदी सरकार में दोबारा वित्त मंत्री बनने पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने वित्तीय प्रबंधन, फिनटेक, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और प्रबंधन के संबंध में भारत में निवेश करने के लिए वैश्विक निवेशकों के लिए आईएफएससी और गिफ्ट सिटी में अवसरों पर चर्चा की।

भारत-जर्मनी सहयोग बढ़ाने पर विचार

इस मुलाकात के दौरान निर्मला सीतारमण ने वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) द्वारा भारत के अनुकूल मूल्यांकन के लिए जर्मन वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर को बधाई भी दी। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी सहयोग को बढ़ाने और गहरा करने के लिए भारत में चल रहे 7वें अंतर-सरकारी परामर्श पर चर्चा की।

यह भी पढ़ेंः-निर्मला सीतारमण ने उठाया रोजगार सृजन का मुद्दा, वर्ल्ड बैंक से मांगी मदद

जर्मन विश्वविद्यालयों की शाखा स्थापित करने की बात

चर्चा के दौरान वित्त मंत्री ने क्रिश्चियन लिंडनर को बताया कि बड़ी संख्या में भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए जर्मन विश्वविद्यालयों में पढ़ते हैं। इसे देखते हुए, जर्मन विश्वविद्यालय GIFT सिटी में अंतर्राष्ट्रीय शाखा परिसर स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं, जैसे कि अन्य अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय यहां अपने केंद्र स्थापित कर रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें