Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़भारत पर झूठे आरोप लगाकर बुरे फंसे जस्टिन ट्रूडो, अपनी ही पार्टी...

भारत पर झूठे आरोप लगाकर बुरे फंसे जस्टिन ट्रूडो, अपनी ही पार्टी के सांसदों ने मांगा इस्तीफा

ओटावा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का भारत पर झूठा आरोप लगाकर विवादों में घिरे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin trudeau) को अब अपनी ही पार्टी ‘लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा’ के सांसदों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को पार्टी सांसदों की बंद कमरे में हुई बैठक में जस्टिन ट्रूडो से लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा के नेता पद से इस्तीफा देने की मांग उठाई गई। इस बैठक में ट्रूडो भी मौजूद थे। कनाडा के अंग्रेजी अखबार नेशनल पोस्ट की खबर के मुताबिक बैठक शुरू होते ही सभी के बीच एक पत्र बांटा गया। इसमें जस्टिन ट्रूडो से जल्द पद छोड़ने और नए नेतृत्व की प्रक्रिया शुरू करने का आह्वान किया गया। दो सांसदों ने इसकी पुष्टि भी की।

बैठक की पूरी जानकारी नहीं आई सामने

हालांकि बैठक में कई लोगों ने ट्रूडो की उपलब्धियों की तारीफ की। लेकिन कहा गया कि यह मांग मजबूरी में की गई है। उन्हें पद छोड़ने के आह्वान पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देनी चाहिए। इस पत्र पर हस्ताक्षर न करने वाले एक सांसद ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि उनमें ऐसा करने का साहस है। वह दृढ़ इच्छाशक्ति वाले व्यक्ति हैं।” अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ट्रूडो ने बैठक के दौरान कम ही बात की। बैठक के बाद कमरे से बाहर निकलते समय उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी मजबूत और एकजुट है। बैठक से बाहर निकले कई सांसदों ने कहा कि रचनात्मक चर्चा हुई। इस बारे में वह अधिक जानकारी साझा नहीं करेंगे।

कनाडा की भलाई के लिए देना होगा इस्तीफाः वेन लॉन्ग

नेशनल पोस्ट के अनुसार, न्यू ब्रंसविक के सांसद वेन लॉन्ग ने प्रधानमंत्री से इस्तीफा देने की खुलकर मांग की। उन्होंने कहा कि बैठक में अच्छी चर्चा हुई। उन्होंने कहा, “मैंने नौ साल में ट्रूडो की पार्टी के सांसदों के बीच ईमानदार, स्पष्ट और सीधी बैठक नहीं देखी।” लॉन्ग ने कहा कि बैठक के बारे में अधिक जानकारी साझा करना उनके लिए मुश्किल है। वह गोपनीयता का सम्मान करते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री ट्रूडो बैठक में उठाई गई मांग पर विचार करेंगे। लॉन्ग ने कहा कि कनाडा की भलाई के लिए प्रधानमंत्री ट्रूडो को जाना होगा।

तत्काल गुप्त मतदान करने का आग्रह

यह बैठक पार्लियामेंट हिल पर हुई। यह परंपरा है कि यहां होने वाली बैठकों का विवरण सार्वजनिक रूप से साझा नहीं किया जाता। इसका उद्देश्य यह है कि सभी लोग खुलकर अपने विचार व्यक्त करें। इस बैठक में शामिल टोरंटो के सांसद नैथेनियल एर्स्किन स्मिथ ने कहा कि ट्रूडो से इस्तीफा मांगने वाले व्यक्ति का रुख दोहरा है। ओंटारियो के सांसद चार्ल्स सूसा ने कहा कि प्रधानमंत्री मानते हैं कि उनके सामने बड़ी चुनौती है। ट्रूडो के सहयोगी इवान बेकर ने जो ‘कहा’, उसे साझा नहीं किया जा सकता। कैलगरी के सांसद जॉर्ज चहल ने कहा कि ट्रूडो उनके नेता हैं। वे उनके नेता बने रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः-इजरायली हमलों से 70 साल पीछे पहुंचा गाजा, युद्ध ने फिलिस्तीनी अर्थव्यवस्था को बुरी तरह किया तबाह

वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि बैठक में अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने ब्याज दरों में तत्काल आधा प्रतिशत की कटौती पर विचार करने को कहा है। अखबार के मुताबिक, पार्टी के हजारों समर्थकों को कोड रेड याचिका भेजी गई है, जिसमें उनसे तत्काल गुप्त मतदान करने का आग्रह किया गया है। इसमें कहा गया है कि ट्रूडो को या तो पद पर बने रहना चाहिए या इस्तीफा दे देना चाहिए। लिबरल रणनीतिकार एंड्रयू पेरेज का कहना है कि नेतृत्व को सांसदों की मांगों को गंभीरता से लेना चाहिए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें