Tuesday, October 22, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़बड़ी राहत! LAC पर सामान्य हो रही स्थिति, चीन ने स्वीकार की...

बड़ी राहत! LAC पर सामान्य हो रही स्थिति, चीन ने स्वीकार की ये बात

नई दिल्ली: भारत-चीन समझौते के एक दिन बाद भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी की पहली प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने आज कहा कि हम अप्रैल 2020 की यथास्थिति पर वापस जाना चाहते हैं। इसके बाद हम चरणबद्ध तरीके से सेना की वापसी, तनाव में कमी और LAC की सामान्य स्थिति की ओर बढ़ेंगे। हम एक-दूसरे के साथ विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। भारत और चीन ने डेपसांग मैदानों और डेमचोक क्षेत्र में एक-दूसरे के गश्त के अधिकार को बहाल करने पर सहमति व्यक्त की है, जहां अप्रैल 2020 से पहले समस्याएं थीं। इससे पहले पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ के कारण गतिरोध पैदा हो गया था।

हम विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहेः सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी मंगलवार को नई दिल्ली में रक्षा थिंक टैंक यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया (यूएसआई) द्वारा आयोजित 28वें कर्नल प्यारा लाल मेमोरियल लेक्चर के संवाद सत्र में बोल रहे थे। जनरल द्विवेदी ने कहा कि हम अप्रैल 2020 की यथास्थिति पर वापस जाना चाहते हैं एलएसी का यह सामान्य प्रबंधन सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं रहेगा। इसमें भी चरण हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक हम विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं।

एलएसी पर सामान्य हो रही स्थिति

सेना प्रमुख ने कहा कि सोमवार को विदेश सचिव विक्रम मिस्री द्वारा घोषित समझौते का मतलब है कि भारत और चीन देपसांग मैदानों और डेमचोक क्षेत्र में एक-दूसरे के गश्त के अधिकार को बहाल करने पर सहमत हुए हैं, जहां अप्रैल 2020 से पहले समस्याएं थीं। वहीं, सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि वे “विश्वास बहाल करने” और “एक-दूसरे को आश्वस्त करने” की कोशिश कर रहे हैं और एक बार यह बहाल हो जाने के बाद, वापसी, डी-एस्केलेशन और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के सामान्य प्रबंधन जैसे अन्य चरण आगे बढ़ेंगे।

विश्वास के लिए बनाया गया बफर जोन

उन्होंने कहा कि हम पूर्वी लद्दाख के देपसांग मैदानों और डेमचोक क्षेत्र में बनाए गए बफर जोन में प्रवेश नहीं कर रहे हैं, लेकिन दोनों को गश्त करने से पहले एक-दूसरे को आश्वस्त करना होगा। जनरल द्विवेदी ने कहा कि हम विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह कैसे बहाल होगा? अगर हम एक-दूसरे के साथ रहने में सक्षम हैं, तो विश्वास बहाल हो जाएगा। जैसे ही हम विश्वास बहाल करेंगे, बाकी कदम भी जल्दी ही पूरे हो जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः-किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 65 लाख से ज्यादा किसानों को मिला लाभ

अप्रैल 2020 से हमारा यही रुख रहा है। विश्वास तभी बहाल होगा जब हम एक-दूसरे को देख पाएंगे और एक-दूसरे को समझा पाएंगे और भरोसा दिला पाएंगे कि हम जो बफर जोन बनाया गया है, उसमें घुसपैठ नहीं कर रहे हैं। चीन के साथ नई दिल्ली के रिश्ते तभी सामान्य हो पाएंगे जब वास्तविक सीमा पर स्थिति अप्रैल 2020 से पहले जैसी हो जाएगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें