Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदेशराष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए पोर्टल लॉन्च, 20 जून नामांकन की अंतिम...

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए पोर्टल लॉन्च, 20 जून नामांकन की अंतिम तिथि

New Delhi : शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के अध्यक्ष प्रोफेसर टीजी सीतारम ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए पोर्टल लॉन्च किया। नामांकन की अंतिम तिथि 20 जून है।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 का उद्देश्य

वर्चुअल लॉन्च के दौरानसंजय मूर्ति ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 का उद्देश्य देश के प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों के असाधारण योगदान को पहचानना और प्रोत्साहित करना है। ये पुरस्कार विशेष रूप से शिक्षण में उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का सम्मान करते हैं जिसने न केवल उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है बल्कि उनके छात्रों के जीवन को भी समृद्ध बनाया है। उन्होंने कहा कि देश भर में अधिक से अधिक संख्या में योग्य शिक्षकों का नामांकन होना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः- राहुल गांधी हाजिर हो…रांची कोर्ट ने दूसरी बार जारी किया समन, जानें पूरा मामला

प्रोफेसर सीतारम ने क्या कहा 

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर सीतारम ने कहा कि यह पुरस्कार उच्च शिक्षा में शिक्षण, सामुदायिक आउटरीच, संस्थागत सेवा, अनुसंधान और नवाचार में संकाय सदस्यों की अद्वितीय और अभूतपूर्व उपलब्धियों को स्वीकार करने का एक प्रयास है। यह पुरस्कार शिक्षकों को उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता की संस्कृति विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा। यह उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिससे निस्संदेह छात्रों को भी लाभ होगा। इस मौके पर एआईसीटीई के उपाध्यक्ष डॉ. अभय जेरे भी मौजूद रहे।

चयन मानदंड में शिक्षण और सीखने की प्रभावशीलता, आउटरीच गतिविधियां, अनुसंधान और नवाचार, संकाय विकास कार्यक्रम और परामर्श आदि शामिल होंगे। पुरस्कार को उच्च शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकों (25 पुरस्कार) और पॉलिटेक्निक संस्थानों के शिक्षकों (10 पुरस्कार) की दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक विजेता को एक पदक, प्रमाण पत्र और 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। नामांकित व्यक्तियों को उनके संस्थानों का नियमित संकाय सदस्य होना चाहिए और उनकी आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। योग्य उम्मीदवार www.awards.gov.in पर ऑनलाइन राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल का उपयोग करके निर्धारित प्रारूप में अपना नामांकन जमा कर सकते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें