Sunday, October 20, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeहरियाणानिराश्रित बच्चों की पालनहार बनी हरियाणा सरकार, हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

निराश्रित बच्चों की पालनहार बनी हरियाणा सरकार, हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

गुरुग्रामः Haryana government हरियाणा में किसी भी कारण से बेसहारा हुए बच्चों का भविष्य संवारने के लिए काम कर रही है। सरकार की यह पहल सराहनीय है कि बेसहारा बच्चों को 1850 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। इस तरह सरकार बेसहारा बच्चों की अभिभावक बन रही है।

हर महीने बच्चों को मिलेगी पेंशन

जिले में 21 वर्ष की आयु तक का ऐसा बच्चा जो अपने माता-पिता की मृत्यु, पिता के पिछले 2 वर्षों से घर से अनुपस्थित रहने या माता-पिता की लंबी सजा, जो एक वर्ष से कम न हो या मानसिक व शारीरिक विकलांगता के कारण उनकी सहायता या देखभाल से वंचित है। जिसके माता-पिता, अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय दो लाख से अधिक न हो। वह बच्चा हरियाणा सरकार के सामाजिक न्याय एवं सहकारिता विभाग द्वारा दी जा रही वित्तीय सहायता का लाभ पाने का पात्र है। विभाग द्वारा एक परिवार में दो बच्चों तक के लिए 1850 रुपये प्रतिमाह प्रति बच्चा पेंशन प्रदान की जा रही है।

डीसी निशांत कुमार ने दी पूरी जानकारी

डीसी निशांत कुमार यादव के अनुसार योजना का लाभ लेने के इच्छुक व्यक्ति के पास निराश्रित होने का प्रमाण पत्र, बाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र तथा आवेदक का हरियाणा राज्य का 5 वर्ष या इससे अधिक अवधि से निवासी होने का दस्तावेज जैसे वोटर कार्ड या राशन कार्ड आदि की स्वयं सत्यापित फोटोकॉपी के साथ-साथ परिवार पहचान पत्र होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि यदि आवेदक के पास उपरोक्त में से कोई भी दस्तावेज नहीं है तो वह किसी अन्य प्रमाण पत्र के साथ 5 वर्ष तक हरियाणा में निवास करने का शपथ पत्र दे सकता है।

यह भी पढ़ेंः-Punjab by-polls: AAP ने इन सीटों पर किया उम्मीदवारों का किया ऐलान, देखिए लिस्ट

उन्होंने बताया कि यदि बच्चे के माता-पिता या अभिभावक किसी भी सरकार से पारिवारिक पेंशन प्राप्त कर रहे हैं तो वे उपरोक्त योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। योजना का लाभ लेने के इच्छुक आवेदक अपने नजदीकी अंत्योदय सरल केंद्र, अटल सेवा केंद्र व सीएससी सेंटर पर आवेदन कर सकते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें