Thursday, October 17, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeआस्थाAyodhya: दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद, 22 समितियां गठित

Ayodhya: दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद, 22 समितियां गठित

Ayodhya: अयोध्या विकास प्राधिकरण दीपोत्सव-2024 ‘एक दीया प्रभु श्री राम के नाम’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेगा, जिसके माध्यम से घर बैठे श्रद्धालु भी इस दीपोत्सव में भाग ले सकेंगे। गौरतलब है कि योगी सरकार में पिछले कई वर्षों से छोटी दीपावली पर अयोध्या में सरयू के तट पर भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जाता है, इस वर्ष भी 30 अक्टूबर को दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

श्रद्धालुओं की भक्ति को ध्यान में रख कर लिया गया फैसला

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अश्वनी कुमार पांडेय ने बताया कि देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु इस महोत्सव में भाग लेने की आकांक्षा रखते हैं। कई श्रद्धालु ऐसे भी हैं जो इस महापर्व पर नहीं आ सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन माध्यम से दीपदान कर दीपों के इस महापर्व में भाग ले सकते हैं। श्रद्धालुओं की ऐसी ही भक्ति को ध्यान में रखते हुए दीपोत्सव महापर्व के अवसर पर ‘एक दीया राम के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

गुरुवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के मार्गदर्शन में दीपोत्सव के भव्य आयोजन के लिए 22 समितियों का गठन किया। साथ ही राम की पैड़ी समेत घाटों पर मार्किंग का काम भी तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन तैयार करेगा प्रसाद

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अश्वनी कुमार पांडेय ने बताया कि इस कार्यक्रम के जरिए देश-विदेश में बैठे श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से अपनी इच्छानुसार धनराशि दान कर सकेंगे। देश-विदेश के श्रद्धालु अयोध्या में होने वाले इस भव्य दीपोत्सव का हिस्सा बन सकेंगे, जिसके बदले में उन्हें प्रसाद भी भेजा जाएगा। यह प्रसाद उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन तैयार करेगा। इच्छुक श्रद्धालु http://www.divyaayodhya.com/bookdiyaprashad लिंक पर जाकर दान कर सकते हैं।

दीपोत्सव के लिए 22 समितियां बनाई गईं

डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के मार्गदर्शन में दीपोत्सव के भव्य आयोजन के लिए 22 समितियों का गठन किया है। इनमें कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल समन्वय समिति की अध्यक्ष हैं तथा दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र सहित 20 सदस्य समन्वय समिति में शामिल हैं। इसके अलावा अनुशासन समिति, सुरक्षा समिति, सामग्री वितरण समिति, दीप गणना समिति, भोजन समिति, कार्यालय समिति, निविदा एवं क्रय समिति, वालंटियर एवं आई-कार्ड समिति, संस्थागत समन्वय समिति, प्रशिक्षण समिति, यातायात समिति, स्वच्छता समिति, फोटोग्राफी एवं मीडिया समिति, त्वरित कार्रवाई बल समिति, प्राथमिक चिकित्सा समिति, सजावट एवं रंगोली समिति, पर्यवेक्षक समिति, अग्निशमन समिति, समग्र नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण समिति, सामग्री प्राप्ति, भंडारण, अवशेष समिति एवं घाट मार्किंग समिति का गठन किया गया है। सभी समिति संयोजक, सह संयोजक एवं सदस्यों ने दीपोत्सव को असाधारण बनाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य तेज कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः-शौकीन लोगों की जेब पर बढ़ेगा बोझ! VIP नंबर की नीलामी पर लगेगी GST

राम की पैड़ी पर 80 प्रतिशत मार्किंग का काम पूरा

उधर, दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र ने बताया कि गुरुवार को दूसरे दिन घाट मार्किंग समिति के संयोजक डॉ. रंजन सिंह की देखरेख में राम की पैड़ी के दोनों ओर मार्किंग का काम तेजी से शुरू किया गया। इसमें 80 प्रतिशत मार्किंग का काम पूरा हो गया। सरयू के कुल 55 घाटों पर मार्किंग का काम तेजी से किया जा रहा है। इन चिह्नित स्थानों पर घाट संयोजक घाट प्रभारी की देखरेख में 25 लाख दीप जलाने के लिए 28 लाख दीये लगाए जाएंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें