Wednesday, October 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeअन्यक्राइमपुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 के लास्ट चयन प्रक्रिया में पकड़ा गया मुन्ना...

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 के लास्ट चयन प्रक्रिया में पकड़ा गया मुन्ना भाई, ऐसे किया फर्जीवाड़ा

जयपुरः बारां पुलिस ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के अंतिम चरण में फर्जी जन्मतिथि के आधार पर अपनी वास्तविक जन्मतिथि छिपाकर, अपनी आयु नौ वर्ष कम करके तथा दोबारा 10वीं व 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आरोपी हंसराज सिंह जाट (31) निवासी भूरानपुरा, जिला नीमकाथाना को गिरफ्तार किया है। एसपी राजकुमार चौधरी ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 का अंतिम प्रक्रिया चरण पुलिस लाइन बारां में चल रहा था।

संदेह होने पर की गई पूछताछ

एसओजी जयपुर से प्राप्त गोपनीय शिकायत में उल्लेखित तथ्यों के आधार पर दस्तावेज सत्यापन के दौरान अभ्यर्थी हंसराज सिंह प्रथम दृष्टया अपनी दर्शाई गई आयु से अधिक प्रतीत हुआ। अभ्यर्थी ने दस्तावेज में वर्ष 2021 की 10वीं व वर्ष 2023 की 12वीं की अंकतालिका दी थी। 10वीं की अंकतालिका में जन्मतिथि 25 नवंबर 2002 अंकित है। जन्मतिथि सत्यापन के लिए अभ्यर्थी ने मूल आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस व पैन कार्ड उपलब्ध कराया। ड्राइविंग लाइसेंस व आधार कार्ड की फोटो में अंतर पाया गया। संदेह होने पर पूछताछ के दौरान अभ्यर्थी कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाया।

तलाशी में मिले पुराने दस्तावेज

जिसके चलते अभ्यर्थी के पहने हुए कपड़ों व बैग की तलाशी ली गई। जिसमें अभ्यर्थी के पुराने दस्तावेजों की फोटोकॉपी मिली, जिसमें आधार कार्ड, दिल्ली पुलिस भर्ती आवेदन पत्र, आयुध निर्माणी बोर्ड रक्षा मंत्रालय भारत सरकार में भर्ती के लिए आवेदन पत्र तथा अभ्यर्थी द्वारा वर्ष 2009 में उत्तीर्ण की गई 10वीं बोर्ड की अंकतालिका शामिल थी। उपरोक्त के अनुसार मिली चारों फोटोकॉपी में अभ्यर्थी की जन्मतिथि 25 नवंबर 1993 पाई गई।

यह भी पढ़ेंः-बिहार में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, कई लोग गंभीर

अंतिम चरण में पहुंच चुका था आरोपी

धोखाधड़ी व जाली दस्तावेज तैयार करने का मामला पाए जाने पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बल शाखा प्रभारी अक्षय मालवीय द्वारा अभ्यर्थी हंसराज सिंह के खिलाफ कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया गया। मामले की जांच एसएचओ छुट्टन लाल मीना द्वारा शुरू की गई। पूछताछ में आरोपी हंसराज सिंह ने बताया कि उसकी वास्तविक जन्मतिथि 25 नवंबर 1993 है। आरोपी ने सत्र 2009-10 में कक्षा 10वीं की परीक्षा और सत्र 2011-12 में कक्षा 12वीं की परीक्षा पास कर सरकारी नौकरी के लिए प्रयास किया। इसमें सफल नहीं होने और उम्र अधिक होने पर उसने सत्र 2020-21 में कक्षा 10वीं की परीक्षा में जन्मतिथि 25 नवंबर 2002 दर्शाकर फिर से परीक्षा पास की और इस बार वह कांस्टेबल भर्ती 2023 के अंतिम चरण तक पहुंच गया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें