spot_img
HomeदुनियाIsrael Hamas war: इजरायल के खिलाफ लंबी लड़ाई के लिए तैयार हमास,...

Israel Hamas war: इजरायल के खिलाफ लंबी लड़ाई के लिए तैयार हमास, जानें क्या प्लान

Israel Hamas war : इजराइल और हमास के बीच युद्ध को एक साल पूरा हो गया है। 7 अक्टूबर को हमास ने अचानक इजराइल पर हमला कर दिया था। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने हमास को खत्म करने के लिए गाजा पट्टी पर लगातार हमले किए। हमास खत्म नहीं हुआ, लेकिन गाजा पूरी तरह बर्बाद हो गया। वहीं इजराइल और हमास के बीच युद्ध लेबनान, यमन से लेकर ईरान तक पहुंच गया।

हमास ने किया बड़ा ऐलान

इस बीच हमास ने ऐलान किया कि वह गाजा पट्टी में इजराइल के खिलाफ लंबे संघर्ष के लिए तैयार है। फिलिस्तीनी समूह की सैन्य शाखा अल-कस्साम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने एक वीडियो संदेश में कहा, “हम इजराइल के खिलाफ लंबे और दर्दनाक युद्ध को जारी रखने का फैसला करते हैं।” उबैदा ने यह बात सोमवार को ‘7 अक्टूबर हमले’ के एक साल पूरे होने पर कही।

आपको बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर बड़ा हमला किया था जिसमें करीब 1200 लोग मारे गए थे जबकि 250 से ज्यादा बंधक बनाए गए थे। माना जा रहा है कि 100 से ज्यादा बंधक अभी भी गाजा में हैं। उबैदा ने दावा किया, “लड़ाई के सभी मोर्चों पर और पूरे गाजा में हमने सैकड़ों दुश्मन सैनिकों को मार गिराया है, इजरायली वाहनों को नष्ट किया है और अपनी रणनीति को परिष्कृत किया है।” उन्होंने कहा कि संघर्ष एक “आपराधिक दुश्मन” के खिलाफ है।

israel-hamas-war -2024

हमास ने दी इजरायल को चेतावनी

बंधकों के बारे में उबैदा ने कहा, “हमने पहले दिन से ही अपने बंदियों की सुरक्षा सुनिश्चित की है, लेकिन नेतन्याहू की महत्वाकांक्षाओं ने उन्हें एक साल तक लौटने से रोक दिया।” प्रवक्ता ने चेतावनी दी कि बंधकों का भाग्य अब इजरायली सरकार के फैसलों पर निर्भर करता है। अगर इजरायली सेना आगे बढ़ती है तो उनकी स्थिति और खराब हो सकती है। पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले के बाद, इजरायल ने हमास पर युद्ध की घोषणा की और उसके नियंत्रण वाले गाजा पट्टी में सैन्य अभियान शुरू किया।

ये भी पढ़ेंः- Israel Hezbollah War : हिजबुल्लाह का खात्मा तय ! ग्राउंड ऑपरेशन के लिए लेबनान में घुसी इजरायली सेना

इजरायली हमलों में अब तक 41,909 फिलिस्तीनियों की मौत

इजराइल के सैन्य अभियान ने गाजा में भारी तबाही मचाई है। गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि इजरायली हमलों में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 41,909 हो गई है। हमास प्रमुख इस्माइल हनीयाह मारा गया और अब हमास की कमान याह्या सिनवार के हाथ में है, जो खुद गाजा पट्टी की गहरी सुरंगों में छिपा हुआ है। फिलहाल गाजा में इजरायल का सैन्य अभियान अभी भी जारी है।

israel-hezbollah-war hassan-nasrallah-2024

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने किया ऐलान

इस बीच, सोमवार को इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, “हम युद्ध तब खत्म करेंगे जब हम अपने सभी लक्ष्य हासिल कर लेंगे। इनमें शामिल हैं – हमास की दुष्ट सरकार को उखाड़ फेंकना, सभी बंधकों (जीवित और मृत दोनों) की वापसी, गाजा से इजरायल के लिए भविष्य के किसी भी खतरे को विफल करना, दक्षिण और उत्तर में हमारे निवासियों को सुरक्षित उनके घरों में वापस लाना।” नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर के हमले की पहली बरसी पर एक विशेष शोक सभा में यह बात कही।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें