Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त जारी, देशभर के किसानों के खाते...

PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त जारी, देशभर के किसानों के खाते में पहुंचे 2000 रुपये

PM Kisan 18th Installment 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (5 October 2024) को महाराष्ट्र के वाशिम से पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी है। इस किस्त के तहत देशभर के 2.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये आ गए हैं। इस योजना पर केंद्र सरकार ने ₹20,000 करोड़ से ज्यादा खर्च किए हैं।

बता दें कि पीएम-किसान योजना (PM-KISAN) किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई थी, जिसमें सालाना ₹6,000 तीन किस्तों में दिए जाते हैं। अगर किसी वजह से आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर के नजदीक किसी भी एटीएम (ATM) में जाकर मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर (0120-6025109) (011-24300606) पर भी कॉल कर सकते हैं।

नवरात्रि पर लाभार्थियों की मदद करने का अवसर मिला-पीएम

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में बंजारा हेरिटेज म्यूजियम के उद्घाटन के बाद पीएम किसान की 18वीं किस्त जारी की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा- “नवरात्रि के इस पावन अवसर पर मुझे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करने का अवसर मिला। महाराष्ट्र की डबल इंजन सरकार यहां के किसानों को दोहरा लाभ दे रही है। पोहरादेवी के आशीर्वाद से मुझे अभी लड़की बहन योजना की लाभार्थियों की मदद करने का अवसर मिला है, ये योजना नारी शक्ति का सम्मान बढ़ा रही है।”

Pm-kisan-yojana-18th-installment-5-october-2024

इस दौरान मंच पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार समेत तमाम दिग्गज मौजूद रहे।

PM kisan samman nidhi yojana क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये दिये जाते हैं। किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। यह पैसा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना का उद्देश्य किसानों के आर्थिक स्तर को मजबूत करना है, ताकि वो अत्मनिर्भर बन सके।

ये भी पढ़ेंः- PM Kisan eKYC : पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कैसे करें?

PM Kisan Yojana 18th Installment : कैसे चेक करें रुपये आए हैं या नहीं

अगर आपके खाते में 18वीं किस्त का पैसा आ गया है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में आपके बैंक खाते में 2000 रुपये आने की जानकारी मिल जाती है। ऐसे में जैसे ही आपके खाते में किस्त आएगी आपको मैसेज मिल जाएगा। अगर किसी वजह से आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर के नजदीक किसी भी एटीएम में जाकर मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109, 011-24300606 पर भी कॉल कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 18th Installment 2024: कैसे चेक करें स्टेटस

लाभार्थी के खाते योजना का पैसा आया है कि नहीं के लिए PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे कुछ स्टेप दिए गए हैं, जिसके जारिए लाभार्थी अपना स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • लाभार्थी सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं
  • इसके बाद होमपेज (Home page) पर दिए गए फार्मर कॉर्नर (Farmer Corner) पर जाएं
  • अब लाभार्थी स्टेटस पर क्लिक करें
  • साथ ही ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक या गांव चुनें
  • फिर स्टेटस देखने के लिए गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें) 

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें