Varanasi News : नमामि गंगे ने छात्राओं को समझाया स्वच्छता का महत्व

8
namami-gange

Varanasi News : ‘स्वच्छता’ही स्वस्थ और शान्तिपूर्ण जीवन का मूल मंत्र है। यह संदेश नमामि गंगे (Namami Gange) ने शनिवार को छात्राओं को दिया। इस दौरान भैरोनाथ स्थित श्री वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज परिसर में छात्राओं ने भी इस जागरूकता अभियान में पूरे उत्साह से भागीदारी की।

छात्राओं ने क्लासरुम की सफाई की  

अभियान में काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला के संयोजन में ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत स्वच्छता को स्वभाव और संस्कार के रूप में अपनाने की अपील की गई। “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है” इसी के मद्देनजर सभी ने स्वच्छता की शपथ ली। स्वच्छता ही सेवा अभियान से प्रेरित होकर छात्राओं ने सर्वप्रथम अपने स्कूल के क्लासरूम की सफाई की। साथ ही स्वच्छता संदेशों को जन-जन तक पहुंचाकर हर तरफ स्वच्छ वातावरण का निर्माण करने की दिशा में कदम बढ़ाने का आह्वान भी किया।

लोगों को किया गया सम्मानित   

इस दौरान मां गंगा एवं पर्यावरण संरक्षण पर आधारित प्रश्नों के सही उत्तर बताने वाली छात्राओं को नमामि गंगे (Namami Gange) की टी-शर्ट और टोपी देकर पुरस्कृत किया गया। इस दौरान राजेश शुक्ला ने बताया कि, हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में स्वच्छता की जो मशाल जलाई है, उसे निरंतर आगे बढ़ाने के लिए सभी गांव, सभी शहरों तक स्वच्छता की अलख जगानी होगी। हमें स्वच्छता को रोज की दिनचर्या में शामिल करना है। जिससे स्वच्छ और स्वस्थ भारत का निर्माण हो।

ये भी पढ़ें: भूमि विवाद में गोलीबारी और दो मौत के बाद एसपी सख्त, राज्य के बाहर पंजीकृत हथियार होंगे जब्त

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, अब आवश्यकता है कि, स्वच्छ भारत के हमारे इस संकल्प को सिद्धि तक लेकर जायें एवं एक नये स्वच्छ भारत के निर्माण में भागीदार बनें। आयोजन में कॉलेज की प्रधानाचार्या मुक्ता पाण्डेय, वरिष्ठ शिक्षिका नीलम सिंह, सारिका गुप्ता, पंकज सिंह आदि भी शामिल रहे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)