PM मोदी आज देशवासियों को देंगे बड़ी सौगात, 3 वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, जानें रूट

55
explosion-in-vande-bharat-express

Vande Bharat Express , नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशवासियों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी शनिवार (31 अगस्त 2024) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें मदुरै-बेंगलुरु, मेरठ सिटी-लखनऊ और चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

मोदी मोदी शनिवार को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ और आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करते हुए मेरठ-लखनऊ, मदुरै-बेंगलुरु और चेन्नई-नागरकोइल समेत तीन मार्गों पर कनेक्टिविटी में सुधार करेगी।

ये भी पढ़ेंः- वंदे भारत ट्रेन को पलटाने की बड़ी साजिश ! पटरी पर रखी गई थी ऐसी चीज, FIR दर्ज

2 सितंबर से यात्रियों को मिलेंगे सेवाएं

बता दें कि पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद 2 सितंबर से दोनों नई ट्रेनों की नियमित सेवाएं शुरू हो जाएंगी। चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे। मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को दोनों शहरों के बीच मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में करीब 1 घंटे की बचत होगी। जबकि चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल वंदे भारत और मदुरै-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेनें 2 घंटे और डेढ़ घंटे की बचत होगी।

इन रूटों पर दौड़ेंगी Vande Bharat Express

बता दें कि ये तीनों वंदे भारत ट्रेनें मदुरै-बेंगलुरु कैंटोनमेंट, चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल और मेरठ-लखनऊ के रूट पर चलेंगी। लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस, मेरठ को लखनऊ से जोड़ने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस। मेरठ से चलने के बाद वंदे भारत ट्रेन मुरादाबाद और बरेली होते हुए लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी।

इस ट्रेन का स्टॉपेज मुरादाबाद जंक्शन, बरेली और लखनऊ होगा। मेरठ से लखनऊ चलने वाली वंदे भारत ट्रेन सुबह 06:35 बजे मेरठ से चलेगी। इसके बाद यह ट्रेन 08:40 बजे मुरादाबाद में रुकेगी। इस ट्रेन का तीसरा स्टॉपेज सुबह 09:58 बजे बरेली में होगा, ट्रेन का अंतिम स्टॉपेज 02:45 बजे लखनऊ में होगा।

आरामदायक रेल यात्रा का मिलेगा अनुभव

भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को आधुनिक और आरामदायक रेल यात्रा का अनुभव कराएगी । वंदे भारत ट्रेनों की हाई स्पीड और सेमी-हाई स्पीड 160 किमी प्रति घंटे तक की है। वे टकराव रोधी उपकरण शील्ड से सुसज्जित हैं और स्वचालित प्लग दरवाजों के साथ यात्रियों को स्वतंत्र रूप से आवागमन की अनुमति देते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)