Wednesday, October 23, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeअन्यहेल्थनौतपा के कहर से खुद को कैसे बचाएं, डॉ. R.K Singhal ने...

नौतपा के कहर से खुद को कैसे बचाएं, डॉ. R.K Singhal ने बताए ये उपाय

New Delhi: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस वक्त जानलेवा गर्मी और लू का प्रकोप देखा जा रहा है। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस समय लोगों को ज्यादा से ज्यागा पानी पिनें की सलाह दी जाती है। वहीं एक इंटरव्यू के दौरान दिल्ली के BLK Hospital  के Dr. R.K Singhal  ने भीषण गर्मी का लोगों पर पड़ने वाले असर और इससे बचने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में बताया।

दिल्ली समेत पूरे नॉर्थ इंडिया में हीट वेव का कहर 

साथ ही उन्होंने कहा कि, ऐसे वक्त में हार्ट, किडनी या शुगर के मरीजों को अपनी खास देखभाल करनी चाहिए, साथ ही बच्चों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसी प्रचंड गर्मी में बच्चों को बाहर निकलने से रोकना चाहिए साथ ही डिहाइड्रेशन से खुद को बचाने के लिए समय-समय पर पानी, नींबू पानी, या दिन में एक बार नारियल पानी भी पी सकते है। दिल्ली समेत पूरे नॉर्थ इंडिया में इस वक्त हीट वेव चल रही है। इसकी वजह से बुजर्गों और 5 साल से छोटे बच्चों को काफी परेशानी आ रही है। साथ ही हार्ट, किडनी और शुगर की पहले से दिक्‍कत झेल रहे मरीजों के लिए यह गर्मी ज्‍यादा खतरनाक हो सकती है।

ये भी पढ़ें: युवाओं में तेजी से बढ़ रही मधुमेह की शिकायत, चौंकाने वाले आंकड़े आये सामने

डॉक्‍टर ने कहा कि, जिन लोगों को इस मौसम में उल्‍टी और दस्‍त की समस्‍या हो रही है, उन्‍हें खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उपाय करने की जरूरत है। 

  1. गर्मी में तेज घूप में बाहर निकलने से बचें अगर बेहद ही जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें।
  2. बाहर निकलते समय कॉटन के कपड़े ही पहनें, जिससे शरीर में एयर का सरकुलेशन बना रहे।
  3. खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इसमें नींबू पानी और नारियल पानी का भी उपयोग फायदेमंद है। इससे शरीर पर हीट वेव का असर कम होगा।
  4.  कमरे की खिड़की को खुली रखें, जिससे पंखे और कूलर का वेंटिलेशन होता रहे।
  5.  जो लोग एयर कंडीशन में रहकर काम करते हैं, उन्‍हें अक्‍सर बाहर निकलते ही पसीना ज्‍यादा आता है, ऐसे में घर जाकर उन्‍हें तुरंत नहाने से बचे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें