Hush Money Case: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सभी 34 आरोपों में दोषी करार, जुलाई में होगा सजा का ऐलान

17
Donald-trump-found-gulty-Hush-Money-Case-

Hush Money Case, न्यूयॉर्कः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हश मनी (hush money)मामले में दोषी करार दिया गया है। इस मामले पर दो दिन की सुनवाई के बाद 12 सदस्यीय जूरी ने उन्हें सभी 34 आरोपों में दोषी करार दिया है। अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी मौजूदा या पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक मामला चलाया गया है।

Donald Trump सभी 34 आरोपों में दोषी करार

ट्रंप पर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले चुप रहने के बदले पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे देने की बात छिपाने और अपने कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 आरोप लगे थे। इन सभी आरोपों में उन्हें दोषी पाया गया है। गुरुवार को 12 जूरी ने फैसला सुनाया। हालांकि ट्रंप ने दस्तावेजों से छेड़छाड़ के सभी आरोपों से इनकार किया है।

वहीं 77 वर्षीय ट्रंप ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ यौन संबंध होने से भी इनकार किया है। उम्मीद थी कि वह अपील करेंगे। लेकिन कोर्ट के बाहर बोलते हुए ट्रंप ने कहा, मैंने कुछ भी गलत नहीं किया, मैं निर्दोष हूं। उन्होंने कहा कि हम अंत तक लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने कहा, असली फैसला 5 नवंबर को आने वाला है। यह पहले दिन से ही धांधली वाला फैसला था।

ये भी पढ़ेंः- पाकिस्तान ने डेढ़ साल से जेल बंद पांच भारतीयों को किया रिहा, जानें क्या है पूरा मामला

डोनाल्ड ट्रंप को चार तक हो सकती है सजा

बता दें कि ट्रंप के खिलाफ ऐसे समय पर फैसले सुनाया गया जब 15 जुलाई को रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शुरू होने जा रहा है, जिसमें पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर ट्रंप के नाम की औपचारिक घोषणा की जानी है। डोनाल्ड ट्रंप को चार साल तक की जेल हो सकती है। ऐसे में उम्मीद है कि ट्रंप इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। हालांकि, दोषी ठहराए जाने के बाद भी ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं। उनका मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडेन से है।

11 जुलाई को होगा सजा का ऐलान

दूसरी ओर, बाइडेन ने कहा है कि कोर्ट के फैसले से यह साफ हो गया है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। इस मामले में ट्रंप को कितनी सजा मिलेगी, इसका ऐलान 11 जुलाई को होगा। यानी रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन से ठीक पहले। इस कन्वेंशन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप की उम्मीदवारी का ऐलान होने की उम्मीद है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)