Bihar News: किसानों को डीजल देने की प्रक्रिया धीमी, 10 दिन में बांटे गए करीब 12 लाख रुपये

37
bihar-news

Bihar News : बिहार में सूखे से निपटने के लिए सरकार द्वारा किसानों को डीजल देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि, इसकी रफ्तार अभी धीमी है। लेकिन बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडेय का दावा है कि, जल्द ही यह रफ्तार पकड़ेगी। बता दें, अब तक करीब 12 से 13 लाख रुपये किसानों में अनुदान के बांटे गए हैं।

कृषि मंत्री ने दी जानकारी

कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने जानकारी देते हुए को बताया कि, 26 जुलाई से डीजल अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए किसान पोर्टल के जरिए आवेदन कर सकते हैं। और इसके बाद उसकी जांच कर राशि का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने साथ ही बताया कि, अब तक 32 हजार किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है और सभी की जांच करने के बाद ही राशि का भुगतान किया जा रहा है।

अगले सप्ताह में 90 फीसदी तक धान रोपाई की संभावना

इसके साथ ही कृषि मंत्री ने आगे बताया कि, दो से चार दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में अच्छी बारिश हुई है, इस कारण किसान धान की रोपाई करने में लगे हैं। अगले एक सप्ताह में 90 फीसदी तक रोपाई हो जाने की संभावना है। कृषि मंत्री ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि, इस साल दक्षिण बिहार में बारिश कम हुई है, जिससे धान की रोपाई कम हुई है।

ये भी पढ़ें: Uttrakhand Rain : भारी बारिश बनीं आफत, दो मकानों में हुआ जलभराव ,SDRF की टीम ने किया रेस्क्यू

Bihar News  

पांच सबसे कम धान की रोपाई वाले जिलों में जमुई में अब तक 46.60 फीसदी ही रोपाई हो सकी है। इसी तरह गया में 57.44 प्रतिशत, नवादा में 58.42 प्रतिशत और औरंगाबाद जिला में 58.55 फीसदी धान की रोपाई हो चुकी है। बिहार में कई ऐसे जिले हैं, जहां 100 प्रतिशत धान की रोपाई हो चुकी है। इन जिलों में कटिहार, सहरसा, किशनगंज, गोपालगंज और अररिया पहले पांच जिले हैं। इन जिलों में अच्छी बारिश हुई है, जिसकी वजह से किसान धान की रोपनी कर चुके हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)