Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeमध्य प्रदेशMP: मंत्री राकेश सिंह ने कहा- श्री अन्न और जैविक खेती समय...

MP: मंत्री राकेश सिंह ने कहा- श्री अन्न और जैविक खेती समय की आवश्यकता

MP, जबलपुरः प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने श्री अन्न एवं जैविक खेती को वर्तमान समय की जरूरत बताया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावनाओं के अनुरूप अधिक से अधिक किसानों को हरा अनाज पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया और हरे अनाज के पौष्टिक गुणों को देखते हुए लोगों से इससे बने श्री अन्न पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने का भी अनुरोध किया।

जैविक खेती अपनाने का अनुरोध

लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह राज्य बाजरा मिशन के अंतर्गत किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग तथा आत्मा परियोजना द्वारा श्री अन्ना के उत्पादन, प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन पर आयोजित दो दिवसीय प्रदर्शनी-सह-मेले के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। अपने संबोधन में उन्होंने किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग तथा जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे किसानों को अनाज उत्पादन एवं प्रसंस्करण के लिए तकनीकी मार्गदर्शन एवं आदान सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने किसानों से श्री अन्न एवं जैविक खेती अपनाने का भी अनुरोध किया।

जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित प्रदर्शनी एवं मेले के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीके मिश्रा ने की। उन्होंने किसानों से कहा कि जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न केन्द्रों पर उपलब्ध श्री अन्ना बीजों तथा वरिष्ठ वैज्ञानिकों की सलाह से कृषि उत्पादन को उच्चतम स्तर तक ले जाएं।

600 किसानों ने लिया हिस्सा

जिला पंचायत कृषि समिति के अध्यक्ष मनोहर सिंह ठाकुर ने कहा कि किसान श्री अन्ना के प्रति जागरूक रहें और तकनीकी सलाह से समृद्ध बनें। इस अवसर पर जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार आरएस सिसौदिया, डीन आशुतोष श्रीवास्तव और निदेशक विस्तार सेवा डीपी शर्मा भी उपस्थित थे। संयुक्त संचालक कृषि केएस नेताम ने राज्य बाजरा मिशन की जानकारी देते हुए बताया कि महाकौशल क्षेत्र कोदो-कुटकी, ज्वार, बाजरा, रागी जैसे मोटे अनाजों के उत्पादन के लिए अनुकूल स्थान है।

यह भी पढ़ेंः-मियामी ओपन में हिस्सा लेंगे नोवाक जोकोविच, 5 साल बाद करेंगे वापसी

आत्मा के परियोजना निदेशक डॉ. एसके निगम एवं कृषि उपसंचालक रवि आम्रवंशी ने किसानों को विभागीय योजना की जानकारी दी। प्रगतिशील किसान विनय सिंह ठाकुर ने स्वनिर्मित जैविक आदान सामग्री का प्रदर्शन किया, रघुवीर सिंह ने जैविक गुड़ का प्रदर्शन किया, किसान उत्पादक संगठन पाटन द्वारा मां रेवा कुंडम ने उन्नतशील फसल चिया का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी एवं मेले में जिले के लगभग 600 किसानों ने भाग लिया। इस अवसर पर अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन डॉ. इंदिरा त्रिपाठी, सहायक संचालक कृषि अमित पांडे, कीर्ति वर्मा, नमिता उड़कुड़े, मनीषा पटेल एवं प्रतिभा गौर अपने विभागीय अमले के साथ उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्रीमती रश्मी परसाई एवं रजनीश दुबे द्वारा किया गया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें