Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeपंजाबAAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार होंगे चंडीगढ़ के मेयर, SC ने घोषित किया...

AAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार होंगे चंडीगढ़ के मेयर, SC ने घोषित किया विजेता

Chandigarh mayor Kuldeep Kumar: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को विवादास्पद चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की सुनवाई के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा घोषित भाजपा उम्मीदवार के चुनाव को रद्द करते हुए आप पार्षद कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ नगर निगम का मेयर घोषित कर दिया।

‘इंडिया’ ब्लॉक के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह पर 30 जनवरी को हुए चंडीगढ़ मेयर चुनाव के दौरान कथित तौर पर “मतपत्रों को विकृत करने” का आरोप लगाया था।

रिटर्निंग ऑफिसर पर थे ये आरोप

कुमार ने रिटर्निंग ऑफिसर पर मतगणना प्रक्रिया में धोखाधड़ी और जालसाजी का सहारा लेने का आरोप लगाया था। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा, ”चुनाव प्रक्रिया को रद्द करना उचित नहीं होगा क्योंकि मामला केवल रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की गई गिनती से संबंधित है।” अदालत ने रिटर्निंग ऑफिसर मसीह के खिलाफ ‘कदाचार’ के लिए मुकदमा चलाने का भी आदेश दिया। सीजेआई ने कहा, “यह स्पष्ट है कि अनिल मसीह जानबूझकर आठ मतपत्रों को विरूपित करने के गंभीर अपराध का दोषी है। उसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

ईसा मसीह के ख़िलाफ़ अवमानना की कार्यवाही शुरू की गई है. संभावित खरीद-फरोख्त की चिंताओं का हवाला देते हुए, शीर्ष अदालत ने सोमवार को कहा था कि वह चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए मतपत्रों के साथ-साथ मंगलवार को मतगणना के दिन की पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग की जांच करेगी। सीजेआई चंद्रचूड़ ने चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता की आवश्यकता व्यक्त की और अमान्य मतपत्रों की जांच के महत्व पर जोर दिया। अदालत ने सोमवार को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को रिकॉर्ड सुरक्षित रूप से दिल्ली ले जाने के लिए एक न्यायिक अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया था।

AAP और कांग्रेस ने दायर की थी याचिका

सीजेआई चंद्रचूड़ ने मामले की तात्कालिकता पर जोर दिया था, और चल रही खरीद-फरोख्त संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए सुनवाई स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी थी। पीठ के समक्ष उपस्थित होकर, मसीह ने पहले से ही विरूपित आठ मतपत्रों पर ‘एक्स’ चिह्न लगाने की बात स्वीकार की थी और आप पार्षदों पर प्रक्रिया के दौरान अनियमितताएं पैदा करने का आरोप लगाया था। मसीह ने कहा था कि आप पार्षदों द्वारा किए गए व्यवधान के कारण उन्हें सीसीटीवी के जरिए स्थिति पर नजर रखनी पड़ी।

शीर्ष अदालत ने संबंधित अधिकारी को अपने आचरण पर स्पष्टीकरण देने के लिए सोमवार को उपस्थित होने के लिए बुलाया था। AAP पार्षद का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी द्वारा पेन ड्राइव में दिए गए सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद, CJI चंद्रचूड़ ने मौखिक रूप से कहा था: “यह लोकतंत्र का मजाक है। वह लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं। क्या यह अधिकारी का व्यवहार है, कौन है?” कैमरे की ओर देखता है और मतपत्रों को विरूपित करता है? यह स्पष्ट है कि उसने मतपत्रों को विरूपित किया है। इस आदमी पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।”

बता दें कि पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा मेयर पद के चुनाव परिणामों पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद आप और कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार कुलदीप कुमार ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर की थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें