Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeराजस्थानचिरंजीवी के नाम पर मरीजों से ठगी, अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी,...

चिरंजीवी के नाम पर मरीजों से ठगी, अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी, बोले नारायण पंचारिया

Narayan Panchariya

जयपुर: बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष और चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नारायण पंचारिया ने राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की चिरंजीवी योजना को जनता के साथ धोखा बताया है और कहा है कि मुख्यमंत्री अपनी सभाओं में मुफ्त इलाज का दावा कर रहे हैं, लेकिन हकीकत ये है। राज्य के कई निजी अस्पतालों ने चिरंजीवी और आरजीएचएस के तहत मरीजों का इलाज करना बंद कर दिया है। वहीं, सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है और उन्हें संभालने के लिए चिकित्सा विभाग के पास पर्याप्त स्टाफ नहीं है।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवं चुनाव प्रबंधन समिति संयोजक नारायण पंचारिया ने कहा कि प्रदेश में अस्पतालों की हालत ऐसी है कि 7 करोड़ की आबादी वाले देश के सबसे बड़े क्षेत्र राजस्थान में अस्पतालों की भारी कमी है। । कई कस्बे तो ऐसे हैं जहां डिस्पेंसरी नहीं है और जहां डिस्पेंसरी है वहां डॉक्टर उपलब्ध नहीं होते। राज्य में डॉक्टरों की कमी का आलम यह है कि डॉक्टरों के स्वीकृत पद 6042 हैं, जिनमें से डॉक्टरों के 2336 पद खाली पड़े हैं, यानी डॉक्टरों के करीब एक तिहाई पद खाली हैं।

यह भी पढ़ें-तीसरे दिन भी पुलिस के हाथ खाली, दोहरे हत्याकांड के आरोपी का नहीं मिला कोई सुराग

इसके अलावा पैरामेडिकल संवर्ग के 3875 स्वीकृत पदों में से 1717 पद खाली पड़े हैं। ऐसे में राज्य का चिकित्सा ढांचा पूरी तरह चरमरा गया है, लेकिन इन सबके बावजूद राज्य सरकार राजस्थान को चिकित्सा के क्षेत्र में रोल मॉडल बता रही है। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर स्थिति यह है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही 142 जनता क्लीनिक शुरू करने की घोषणा कर दी गयी। इसके बाद राज्य सरकार अपने पूरे कार्यकाल में भी अपनी घोषणा पूरी नहीं कर पायी है। इन जनता क्लीनिकों में अनुबंध के आधार पर रखे गए डॉक्टरों और कर्मचारियों के कारण आम जनता को इसका पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। सरकारी लापरवाही के कारण राज्य में लोगों को उचित इलाज भी नहीं मिल पा रहा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें