Wednesday, October 23, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeमध्य प्रदेशMP: सिवनी में फिर हिली धरती, 2.9 तीव्रता के भूकंप के झटके...

MP: सिवनी में फिर हिली धरती, 2.9 तीव्रता के भूकंप के झटके किए गए महसूस

सिवनी: मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में लगातार चौथे दिन भूकंप के झटके महसूस किये गये। यहां सोमवार सुबह 7.15 बजे रिएक्टर स्केल पर 2.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। जिसका केंद्र 5 किलोमीटर की गहराई में स्थित है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की वेबसाइट के मुताबिक इस झटके का केंद्र सिवनी जिला बताया गया है।

कलेक्टर क्षितिज सिंघल ने सोमवार को बताया कि 29 सितंबर से जिले के विभिन्न इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये जा रहे हैं। प्लेटों के आपसी टकराव से भूकंप आ सकता है। 29 सितंबर को महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.9 थी, 30 सितंबर को महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता 1.8 थी और 1 अक्टूबर को रात 9.20 बजे दर्ज किए गए भूकंप की तीव्रता 2.8 थी. इसी तरह 2 अक्टूबर की सुबह 7.15 बजे आए भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गई है। कम तीव्रता वाले भूकंप से जान-माल के नुकसान की आशंका नहीं होती है।

कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन भारतीय मौसम विज्ञान के वरिष्ठ वैज्ञानिकों से लगातार संपर्क में है। जिला प्रशासन ने पुलिस, होम गार्ड, एसडीआरएफ, स्वास्थ्य एवं स्थानीय प्रशासन के अधिकारी कर्मचारियों को सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। जिला प्रशासन ने नागरिकों से धैर्य बनाए रखने और आवश्यक सावधानियां बरतने की अपील की है।

यह भी पढ़ें-यूपी के देवरिया में नरसंहार, जमीनी विवाद में 6 लोगों की हत्या, छावनी में तब्दील हुआ गांव

कलेक्टर ने की अपील

सिवनी कलेक्टर ने जिलेवासियों से कहा कि भूकंप के दौरान ये सावधानियां बरतें, जहां हैं वहीं रहें और संतुलित रहें। जल्दबाजी घातक हो सकती है। यदि आप घर के अंदर हैं तो भारी वस्तुओं से दूर रहें जो गिर सकती हैं। खिड़कियों से दूर रहें। किसी मजबूत मेज के नीचे छिप जाओ। चेहरे और सिर को हाथों से सुरक्षा प्रदान करें और जब तक झटके बंद न हो जाएं तब तक सिर को हाथों की सुरक्षा में रखें। अगर आप घर से बाहर हैं तो खुली जगह ढूंढें। इमारतों, पेड़ों, बिजली के खंभों और तारों से दूर रहें। यदि वाहन में हैं तो रुकें और अंदर ही रहें। पुलों, बिजली लाइनों, इमारतों, खाइयों और खड़ी चट्टानों से दूर रहें। बिजली के उपकरण और रसोई गैस बंद कर दें। टूटे हुए सामान से पैरों में चोट लग सकती है, इसलिए जूते पहनकर रखें।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें