Tuesday, October 22, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदेश'सनातन धर्म' पर टिप्पणी मामले में सुप्रीम कोर्ट सख्त, उदयनिधि स्टालिन को...

‘सनातन धर्म’ पर टिप्पणी मामले में सुप्रीम कोर्ट सख्त, उदयनिधि स्टालिन को भेजा नोटिस

Udhayanidhi-Stalin

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने ‘सनातन धर्म’ पर की गई टिप्पणी मामले में तमिलनाडु सरकार के मंत्री और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन (Udayanidhi Stalin) को नोटिस जारी किया है। साथ ही याचिका में सनातन धर्म को खत्म करने संबंधी बयान को लेकर उदयनिधि स्टालिन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का अनुरोध किया गया है। दरअसल, सनातन धर्म पर टिप्पणियों के विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर की गई है। इसमें तमिलनाडु और केरल के पुलिस महानिदेशकों के खिलाफ अदालत की अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की मांग की गई है।

जिसके बाद न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने याचिका पर उदयनीधि (Udayanidhi Stalin), तमिलनाडु पुलिस और अन्य से जवाब मांगा। अदालत ने इसे शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित अन्य नफरत भरे भाषण मामलों के साथ टैग करने से इनकार कर दिया। सुनवाई की शुरुआत में पीठ ने संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत दायर रिट याचिका पर विचार करने में अनिच्छा व्यक्त की और पूछा कि याचिकाकर्ता को उच्च न्यायालय का दरवाजा क्यों नहीं खटखटाना चाहिए।

ये भी पढ़ें…बसपा प्रमुख Mayawati ने की मांग, बोलीं: SC-ST महिलाओं को अलग से मिले आरक्षण

याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ वकील दामा शेषाद्री नायडू ने कहा कि संवैधानिक पदाधिकारी एक संपूर्ण आस्था के खिलाफ बोल रहे थे, उन्होंने कहा कि “बच्चों से एक विशेष आस्था के खिलाफ बोलने के लिए कहा जाता है और उन्हें मजबूर किया जाता है। उन्होंने दावा किया कि वर्तमान मामले में राज्य “घृणास्पद भाषण” फैला रहा है और राज्य सरकार द्वारा एक विशेष धर्म के खिलाफ बोलने के लिए छात्रों को परिपत्र जारी किए गए हैं।

दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने जारी किया नोटिस

दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने मामले की जांच करने का फैसला किया और नोटिस जारी किया। इसने मौखिक रूप से टिप्पणी की कि अदालत को पुलिस स्टेशन में परिवर्तित किया जा रहा है और ऐसे मामलों को उच्च न्यायालय द्वारा निपटाया जाना चाहिए। पिछले हफ्ते, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर तत्काल सुनवाई का निर्देश देने वाला कोई भी आदेश पारित करने से इनकार कर दिया था और वरिष्ठ वकील नायडू से मामलों की तत्काल लिस्टिंग के लिए एसओपी के तहत उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करने को कहा था।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें