महिला फुटबॉल वर्ल्ड कपः उद्घाटन से पहले ऑकलैंड में गोलीबारी, 2 की मौत

36

Womens Football World Cup- Terror Attack

ऑकलैंडः न्यूजीलैंड शहर में फीफा महिला विश्व कप (women football world cup) शुरू होने से कुछ घंटे पहले गुरुवार को ऑकलैंड में गोलीबारी की घटना में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय व्यापार जिले में एक निर्माण स्थल पर सुबह 7.22 बजे हुई इस घटना के बाद पुलिस अधिकारियों सहित छह अन्य लोग घायल हो गए और बंदूकधारी की भी मौत हो गई। पुलिस ने कहा है कि उन्हें निर्माण स्थल के अंदर एक व्यक्ति द्वारा बंदूक से गोलीबारी करने की सूचना मिली और बंदूकधारी इमारत के अंदर गया और गोलीबारी जारी रखी।

न्यूजीलैंड और नॉर्वे के बीच खेला जाएगा उद्घाटन मैच

इसके बाद वह व्यक्ति लिफ्ट शाफ्ट में चला गया, जिसके बाद पुलिस ने उसे पकड़ने का प्रयास किया। बीबीसी ने पुलिस के हवाले से कहा कि उस व्यक्ति ने और गोलियां चलाईं और कुछ देर बाद मृत पाया गया। गोलीबारी के बाद केंद्रीय व्यापार जिले में बड़ी संख्या में सशस्त्र पुलिस मौजूद थी। एक बयान में, प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस ने कहा कि हमले को आतंकवादी कृत्य के रूप में नहीं माना जा रहा है और टूर्नामेंट योजना के अनुसार आगे बढ़ेगा। उद्घाटन मैच न्यूजीलैंड और नॉर्वे के बीच ईडन पार्क में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें..WTC Points Table: श्रीलंका को हराकर पाकिस्तान प्‍वाइंट्स टेबल में मचाई खलबली, भारत पर मंडराया ताज का खतरा

प्रधानमंत्री ने जनता को यह भी आश्वासन दिया कि पुलिस ने खतरे को बेअसर कर दिया है और कोई खतरा नहीं है। हिप्किंस ने कहा, “हमले के लिए किसी राजनीतिक या वैचारिक मकसद की पहचान नहीं की गई है।” उन्होंने कहा कि अपराधी पंप-एक्शन शॉटगन से लैस था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, “इस तरह की स्थितियां तेजी से बढ़ती हैं और जो लोग दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं, उनके कार्य वीरता से कम नहीं हैं।”

इस बीच, ऑकलैंड के मेयर वेन ब्राउन ने कहा कि फीफा के सभी कर्मी और फुटबॉल टीमें सुरक्षित हैं और उनका पता लगा लिया गया है। ब्राउन ने ट्विटर पर कहा, “मुझे याद नहीं है कि हमारे खूबसूरत शहर में कभी ऐसा कुछ हुआ हो। आज सुबह की घटनाएं सभी ऑकलैंडवासियों के लिए दुखद और परेशान करने वाली हैं, क्योंकि यह ऐसी चीज नहीं है जिसके हम आदी हैं।”

फीफा ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी “गहरी संवेदना” व्यक्त की और कहा कि वह न्यूजीलैंड के अधिकारियों के संपर्क में है। इसमें कहा गया है, “कार्यक्रम के समापन पर भाग लेने वाली टीमों पर किसी भी प्रभाव के संबंध में सहायता प्रदान की जा रही है।” खेल मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने कहा कि आश्वासन देने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस होगी। दरअसल नौवें महिला विश्व कप की न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया संयुक्त मेजबानी कर रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)