Saturday, October 12, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशपरिवहन निगम में जल्द होगी 547 नियमित और 1,649 संविदा परिचालकों की...

परिवहन निगम में जल्द होगी 547 नियमित और 1,649 संविदा परिचालकों की भर्ती

 

Transport Corporation Recruitment

लखनऊः कर्मचारियों की कमी की समस्या से जूझ रहे परिवहन निगम में जल्द ही भर्तियां की जाएंगी। निगम में नियमित कर्मियों के साथ ही संविदा परिचालकों की भी भर्ती की जाएगी। परिवहन निगम में समूह ग व समूह घ के तहत स्वीकृत 547 कर्मियों की भर्ती करेगा। इसकी स्वीकृति भी हो चुकी है।

परिवहन मंत्री ने बताया कि यह भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन के माध्यम से की जाएगी। यह भर्ती दो चरणों में की जाएगी। प्रथम चरण में 383 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें केंद्र प्रभारी के 93, मैकेनिक के 240, इलेक्ट्रीशियन के 25 व सहायक स्टोर कीपर के 25 पद स्वीकृत हैं। द्वितीय चरण में 164 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें मैकेनिक के 30, इलेक्ट्रीशियन के 31 व असिस्टेंट स्टोर कीपर के 103 पद स्वीकृत हैं। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक और सहायक विधि अधिकारी की कमी को दूर करने के लिए परिवहन निगम 50 सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक व 06 सहायक विधि अधिकारी की भर्ती करेगा। इसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों व सहायक विधि अधिकारी की भर्ती संविदा के आधार पर की जाएगी।

6 रीजनों में 1,649 संविदा परिचालकों की होगी भर्ती 

परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि इसके अलावा परिवहन निगम के 06 रीजनों में 1,649 संविदा परिचालकों की भर्ती होगी। इसकी भर्ती प्रक्रिया चालू है। इसके तहत लखनऊ रीजन में 288, अलीगढ़ रीजन में 239, गाजियाबाद में 147, मुरादाबाद में 557, बरेली में 256 और नोएडा में 126 परिचालकों की भर्ती होगी। इससे परिचालकों की कमी दूर होगी और बस संचालन में परिचालकों की कमी आड़े नहीं आएगी। परिवहन निगम में अधिकारियों के साथ कर्मचारियों की भी बेतहाशा कमी है। वर्ष 2025 तक निगम में अधिकतर अफसर रिटायर हो जाएंगे। सिर्फ नाम मात्र के अफसर ही बचेंगे। निगम मुख्यालय और क्षेत्रों में काम करने के लिए वर्ष 2015 में भर्ती हुए अफसर ही बचेंगें इसको देखते हुए निगम प्रबंधन रिटायक अफसरों को सलाहकार के तौर पर रख रही है। हालांकि, सलाहकार पद पर रखे गए रिटायर अफसरों को अब प्रशासनिक अधिकार भी दे दिए गए हैं। संविदा पर सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक भी तैनात किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-वारंट जारी होने के बाद रांची की कोर्ट में पेश हुईं अमीषा पटेल, जानें क्या हैं आरोप

अयोध्या के लिए 120 अतिरिक्त बसों का होगा संचालन

प्रदेश सरकार ने अयोध्या क्षेत्र में श्रावण मास में पड़ने वाले मणि पर्वत मेला, नागपंचमी व रक्षाबंधन के मौके पर आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 12 जुलाई से 31 अगस्त तक कांवड़िये मुख्य रूप से बस्ती, गोंडा, बहराइच, अंबेडकरनगर, सुलतानपुर, अमेठी, रायबरेली व बाराबंकी के रास्ते लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या आते हैं। परिवहन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने 19 अगस्त को होने वाले मुख्य पर्व (मणिपर्वत मेला) पर श्रद्धालुओं की उपलब्धता के अनुसार बसों के संचालन के निर्देश दिए हैं। परिवहन मंत्री ने बसों की बेहतर उपलब्धता के साथ बसों व बस स्टेशन को साफ सुथरा रखने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि यात्रियों की संख्या बढ़ने से निगम की आय में भी वृद्धि होगी। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने बताया कि अयोध्या क्षेत्र में श्रद्धालुओं की संख्या का आंकलन करते हुए 120 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि गोंडा, अकबरपुर व सुल्तानपुर बस स्टेशन पर 20-20, बलरामपुर व गोरखपुर बस स्टेशन पर 10-10, बहराइच, बस्ती, जगदीशपुर व भिटरिया बस स्टेशन पर 5-5 बसें, टांडा में 04 और गौर बाजार, बभनान, धनघटा बस स्टेशन पर 2-2 अतिरिक्त बसों की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जरूरत के मुताबिक गोरखपुर क्षेत्र के बस्ती व सिद्धार्थनगर डिपो से अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा। अतिरिक्त बसों के लिए पर्याप्त स्टाप की संख्या रखने के भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें