Tuesday, October 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदिल्लीNepal PM India Visit: नेपाली के प्रधानमंत्री प्रचंड ने पीएम मोदी से...

Nepal PM India Visit: नेपाली के प्रधानमंत्री प्रचंड ने पीएम मोदी से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

nepal-pm-India-visit

नई दिल्लीः भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड (Nepal PM India Visit) ने गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) से मुलाकात की है। दोनों नेताओं के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक हुई। प्रचंड की यह यात्रा भारत और नेपाल के घनिष्ठ और अनूठे संबंधों को नई गति देगी। भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रचंड और मोदी के बीच मुलाकात की एक तस्वीर जारी की है। फोटो में प्रधानमंत्री मोदी और प्रचंड मुलाकात के दौरान खुलकर मुस्कुराते नजर आ रहे हैं।

राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचे ‘प्रचंड’ का अभिवादन किया। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच भारत और नेपाल के बहुआयामी संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा हुई। इससे पहले आज सुबह नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ (Nepal PM India Visit) ने नई दिल्ली में राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने राज घाट की विजिटर्स बुक में यह भी लिखा, “नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने राज घाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।”

ये भी पढ़ें..राजस्थान में सौ यूनिट फ्री बिजली की घोषणा को मायावती ने बताया ‘छलावा’, भाजपा सरकार को भी घेरा

चार दिवसीय भारत दौरे पर पीएम प्रचंड

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड 31 मई से 3 जून तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यह उनका चौथा भारत दौरा है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। भारत पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रचंड अपना चार दिवसीय दौरा पूरा कर शनिवार को स्वदेश लौटने वाले हैं।

अपने दौरे के पहले दिन दिल्ली पहुंचने पर प्रचंड ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा से मुलाकात की। आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा, वह अपनी यात्रा के तहत उज्जैन और इंदौर भी जाएंगे। दोनों पक्ष पिछले नेपाली प्रधानमंत्रियों की यात्राओं के दौरान हासिल की गई द्विपक्षीय साझेदारी को और आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

 अपनी यात्रा के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ ​​’प्रचंड’ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगे। भारत में नेपाल के राजदूत शंकर पी शर्मा ने बुधवार को पुष्प कमल दहल की भारत यात्रा को ‘सद्भावना यात्रा’ बताया और कहा कि यह यात्रा नेपाल-भारत संबंधों को अच्छी ऊंचाई पर ले जाएगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें