Sunday, October 13, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदिल्लीInsurance Scam: CBI के निशाने पर पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक, भेजा नोटिस

Insurance Scam: CBI के निशाने पर पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक, भेजा नोटिस

satyapal-milk-Insurance-scam

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) इंश्योरेंस घोटाले (Insurance Scam) में सीबीआई (CBI) के निशाने पर है। सीबीआई ने सत्यपाल मलिक को कथित बीमा घोटाले में पूछताछ के लिए नोटिस जारी कर तलब किया है। हाल ही में पूर्व राज्यपाल मलिक ने दावा किया था कि दो फाइलों पर हस्ताक्षर करने के लिए 300 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। जिसके बाद सीबीआई ने सत्यपाल मलिक को नोटिस भेजकर 27 और 28 अप्रैल को पेश होने को कहा है। 7 महीने में यह दूसरी बार है, जब सीबीआई सत्यपाल मलिक से पूछताछ करेगी। पिछले साल अक्टूबर में सत्यपाल मलिक से सीबीआई ने पूछताछ की थी।

ये भी पढ़ें..MP में बदला मौसम का मिजाज, भिंड-मुरैना समेत कई जिलों में बारिश केआसार

जानें क्या है पूरा मामला

दरअसल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) ने दावा किया था कि जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल रहने के दौरान उन्हें दो फाइलों की मंजूरी के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने की पेशकश की गई थी। यह पेशकश ‘अंबानी’ और ‘आरएसएस से संबद्ध व्यक्ति’ की दो फाइलों को मंजूरी देने के एवज में दी जानी थी, लेकिन उन्होंने यह डील निरस्त कर दी। पूर्व राज्यपाल के इस दावे की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने केंद्र सरकार से की थी। जिसे अब केंद्र सरकार ने मंजूर कर लिया है। इसी मामले में उन्हें पूछताछ के लिए 21 अप्रैल को CBI ने नोटिस भेजा है। सीबीआई ने सत्यपाल मलिक को 27 और 28 अप्रैल को पेश होने के लिए कहा है।

बता दें कि जम्मू कश्मीर, बिहार, गोवा और मेघालय के राज्यपाल के रूप में उनकी जिम्मेदारियां समाप्त होने के बाद पिछले साल अक्टूबर में सत्यापाल मलिक से पूछताछ की गई थी। दरअसल मलिक द्वारा हाल ही में दिये गये एक इंटरव्यू भाजपा और केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने विशेष रूप से जम्मू कश्मीर में सत्ता चलाने के तरीके को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर को निशाने पर लिया था। वहीं मलिक द्वारा दिए गए इस इंटरव्यू के महज एक हफ्ते बाद सीबीआई ने यह कार्रवाई की।

उधर इस मामले में सत्यापाल मलिक (Satyapal Malik) का कहना है कि सीबीआई ने कुछ स्पष्टीकरण के लिए अपने अकबर रोड स्थित गेस्टहाउस में उपस्थित होने को कहा है। फिलहाल वह राजस्थान जा रहे हैं। इसलिए उन्होंने इसके लिए 27 से 29 अप्रैल की तारीख दी है। दरअसल, सीबीआई ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक समूह चिकित्सा बीमा योजना के ठेके देने में भ्रष्टाचार के आरोपों और जम्मू-कश्मीर में किरू पनबिजली परियोजना से जुड़े 2,200 करोड़ रुपये के निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार के आरोपों के संबंध में दो प्राथमिकी दर्ज की थी।

कांग्रेस का तंज… कहा ये तो होना ही था

वहीं अब इस पूरे मामले पर सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने शनिवार को पार्टी मुख्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि सत्यपाल मलिक ने बीते दिनों मोदी सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिसकी वजह से मोदी सरकार मलिक से नाराज है और सीबीआई के जरिये उन्हें चुप कराना चाहती है। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए खेड़ा ने कहा कि पुलवामा हमले पर सत्यपाल मलिक द्वारा किए गए खुलासे पर पूरा देश सरकार के कुछ कहने का इंतजार कर रहा है. लेकिन मोदी सरकार खामोश है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों सत्यपाल मलिक ने कश्मीर और गोवा में भ्रष्टाचार के साथ-साथ पुलवामा हमले को लेकर एक इंटरव्यू के दौरान विवादित टिप्पणी की थी, जिसके आधार पर कांग्रेस पार्टी लगातार जांच की मांग कर रही है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)
सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें