Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeअन्यक्राइमसाइबर जालसाजों ने फर्जी क्रेडिट कार्ड के जरिए लूटे 4.5 लाख,...

साइबर जालसाजों ने फर्जी क्रेडिट कार्ड के जरिए लूटे 4.5 लाख, महिला समेत 5 गिरफ्तार

north west delhi cyber fraud

नई दिल्ली: उत्तर पश्चिम दिल्ली पुलिस ने एक व्यक्ति से कथित रूप से कई लाख रुपये की ठगी करने वाली एक महिला सहित पांच साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के डीसीपी जितेंद्र कुमार मीणा ने कहा कि गिरोह के मास्टरमाइंड ने पीड़ित के नाम से जारी डुप्लीकेट क्रेडिट कार्ड बनवा लिया। आरोपियों ने एक दुकानदार की मदद ली और कार्ड की अदला-बदली करते हुए दिखाया कि उन्होंने 4.5 लाख रुपये का किराने का सामान खरीदा है, लेकिन वास्तव में उन्होंने कुछ भी नहीं खरीदा।

दुकानदार को भी कमीशन दिया गया और बाकी रकम आरोपी ने अपने पास रख ली। अधिकारी ने बताया कि आरोपियों की पहचान अरुण कुमार, अनुज जिंदल, अर्जुन चौधरी, अमित चौधरी और सीमा के रूप में हुई है। एक अधिकारी ने कहा कि मास्टरमाइंड अरुण कुमार ने सह-आरोपी सीमा की मदद से शिकायतकर्ता के नाम पर जारी डुप्लीकेट क्रेडिट कार्ड बनवाया और बाद में अन्य सहयोगियों की मदद से 4.5 लाख रुपये की किराना सामग्री खरीदने के बहाने इसे भुना लिया। उन्होंने ठगी की रकम को अपने हिस्से के अनुपात में आपस में बांट लिया। पुलिस ने कहा कि उन्हें इस संबंध में अशोक विहार निवासी नवीन कुमार से शिकायत मिली थी। उसने आरोप लगाया कि उसे अपने क्रेडिट कार्ड का विवरण प्राप्त हुआ जिसमें 3 लाख रुपये और 1.5 लाख रुपये के दो लेनदेन किए गए, हालांकि उसने ऐसी किसी भी खरीदारी के लिए अपने कार्ड का उपयोग नहीं किया।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन में इंदौर जिला प्रदेश में बनेगा अव्वल

उसका क्रेडिट कार्ड उसके पास में था और उसने अपने कार्ड का उपयोग करके किसी भी लेन-देन को अधिकृत नहीं किया था। उन्होंने कहा कि किसी ने उनके क्रेडिट कार्ड के ब्योरे का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी से 4.5 लाख रुपये का यह लेनदेन किया है। पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद प्राथमिकी दर्ज की और मामले की जांच के लिए एक टीम गठित की। अधिकारी ने कहा, मामले की जांच की गई और लाभार्थी खातों से विवरण प्राप्त किया गया और पूरी तरह से जांच की गई। यह पता चला कि दो फर्मों द्वारा एक मॉल से किराना सामान खरीदने के लिए 4.5 लाख रुपये का कथित भुगतान किया गया था। उन्होंने कहा कि आगे की जांच के दौरान, ये कंपनियां अनुज जिंदल के नाम पर पंजीकृत पाई गईं। पूछताछ के दौरान, उन्होंने खुलासा किया कि अमित चौधरी द्वारा उन्हें एक क्रेडिट कार्ड दिया गया था ताकि इसे भुनाया जा सके और अपने हिस्से के रूप में 2 प्रतिशत (यानी 9,000 रुपये) का कमीशन रखा जा सके।

अमित चौधरी ने खुलासा किया कि क्रेडिट कार्ड उन्हें उनके भतीजे अर्जुन चौधरी ने दिया था। अमित चौधरी और अर्जुन चौधरी दोनों ने 9 फीसदी कमीशन लिया। उन्होंने मास्टरमाइंड- अरुण कुमार के नाम का खुलासा किया। पुलिस ने कहा कि जोहरीपुर में छापेमारी की गई और अरुण कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया। उसने खुलासा किया कि वह विभिन्न बैंकों के लिए क्रेडिट कार्ड कॉलिंग टीम में काम करता था। उसे नवीन कुमार (शिकायतकर्ता) के क्रेडिट कार्ड का एक संदर्भ मिला, इसलिए उन्होंने अपनी सहयोगी सीमा से संपर्क किया, जो एक प्रतिष्ठित बैंक के क्रेडिट कार्ड विभाग में काम करती हैं। उसने नवीन कुमार के नाम और विवरण का उपयोग करके अरुण कुमार को क्रेडिट कार्ड जारी करने में मदद की। उसने इस क्रेडिट कार्ड में आरोपी अरुण कुमार का फोन नंबर भी बदल लिया। अधिकारी ने कहा कि जैसे ही इस कार्ड में उनका फोन नंबर अपडेट किया गया, अरुण कुमार को कार्ड के प्रेषण विवरण के बारे में पता चला और तदनुसार, उन्होंने इसे प्राप्त किया और पिन अपडेट किया। उसने यह कार्ड अर्जुन चौधरी को क्रेडिट राशि भुनाने के लिए दिया था।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें