Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलInd vs Aus Indore Test: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से...

Ind vs Aus Indore Test: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से रौंदा, तीसरे ही दिन खत्म हुआ इंदौर टेस्ट

ind-vs-aus-3rd-test-live

इंदौरः बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया
ने भारत को 9 विकेट से हराकर चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में पहली जीत दर्ज की। मेहमान टीम ने तीसरे ही दिन भारत को करारी शिकस्त दी। मौजूदा टेस्ट श्रृंखला मेंऑस्ट्रेलिया की यह पहली जीत है। हार के बावजूद टीम इंडिया 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है। 76 रन के लक्ष्य पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने ओपनर उस्मान ख्वाजा का विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। ट्रेविस हेड 49 और मार्नस लैबुशेन ने नाबाद 28 रन की पारी खेली। सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया नेआईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 88 रनों की बढ़त हासिल की। जबकि भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 163 रन बना पाई और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए सिर्फ 76 रनों का लक्ष्य रखा। 76 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही और रविचंद्रन अश्विन ने दिन के दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (00) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। इसके बाद मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और दूसरे विकेट के लिए 78 रनों की नाबाद साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से जीत दिला दी। हेड 49 और लाबुशेन 28 रनों की नाबाद पारी खेली।

ये भी पढ़ें..95वें आस्कर अवॉर्ड्स में दीपिका पादुकोण को मिली बड़ी जिम्मेदारी, फैंस में खुशी की लहर

इससे पहले भारत की दूसरी पारी 163 रनों पर सिमट गई। भारत को इस तरह 75 रनों की बढ़त मिली और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 59 रन बनाए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन ल्योन ने 8 विकेट लिए। भारत ने पहली पारी में 109 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए थे।

दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही और केवल 32 रनों के कुल स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा (12) और शुभमन गिल (05) को नाथन ल्योन ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया। 54 के कुल स्कोर पर मैथ्यू कुह्नमैन ने कोहली (13) को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। रवींद्र जडेजा एक बार फिर असफल रहे और केवल 7 रन बनाकर ल्योन का तीसरा शिकार बने।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने पारी को तेज गति से आगे बढ़ाया और 27 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्के की बदौलत 26 रन बनाए। 113 के कुल स्कोर पर स्टॉर्क ने अय्यर को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया। श्रीकर भरत भी कुछ खास नहीं कर सके और लियोन का चौथा शिकार बने। इसके बाद 155 के कुल स्कोर पर लियोन ने पहले पुजारा और फिर उमेश यादव को आउट कर भारत को दोहरा झटका दिया। पुजारा ने 59 और उमेश बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को भारत की पारी सिमटने में समय नहीं लगा।

इससे पहले भारत की पहली पारी केवल 109 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए विराट कोहली ने 22 और शुभमन गिल ने 21 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू कुह्नमैन ने 5 विकेट लिए। इससे पहले पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच के केएल राहुल की जगह टीम में शामिल किये गए शुभमन गिल ने रोहित के साथ पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े। लेकिन 27 के कुल स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मैथ्यू कुह्नमैन ने कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। रोहित ने 12 रन बनाए। इसके बाद कुह्नमैन ने गिल को आउट कर अपना दूसरा विकेट लिया।

चेतेश्वर पुजारा कुछ खास नहीं कर सके और केवल 1 रन बनाकर नाथन ल्योन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद जडेजा 4 रन बनाकर चलते बने। जबकि श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले कुह्नमैन की गेंद पर बोल्ड हो गए। हालांकि विराट कोहली कुछ संघर्ष किया लेकिन 22 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद कोई भी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे टीक नहीं और भारत की पहली पारी 109 रनों सिमट गई। अक्षर पटेल 12 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू कुह्नमैन ने 5, नाथन लियोन ने 3 और टॉड मर्फी ने 1 विकेट लिया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें