Tuesday, November 5, 2024
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विमान में 5G रिलीज ट्रिगर रेडियो अल्टीमीटर के विफल होने से अमेरिकी पायलट चिंतित

न्यूयॉर्क: जैसे-जैसे हाई-स्पीड 5जी वायरलेस नेटवर्क दुनिया भर में शुरू हो रहा है, अमेरिका में पायलट विमान के रेडियो (रडार) अल्टीमीटर के साथ लगातार समस्याओं की रिपोर्ट कर रहे हैं, जिस पर वे टेकऑफ और लैंडिंग के दौरान भरोसा करते हैं और पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने में मदद करते हैं।

ये अल्टीमीटर महत्वपूर्ण ऑटोपायलट, ऑटो-थ्रॉटल और इंस्ट्रमेंट लैंडिंग सिस्टम में भी फीड होते हैं। आईईईई स्पेक्ट्रम (दुनिया की अग्रणी इंजीनियरिंग पत्रिका) द्वारा नासा के एविएशन सेफ्टी रिपोर्टिग सिस्टम (एएसआरएस) को तैयार की गई रिपोर्ट के विश्लेषण के अनुसार, इस साल की शुरुआत में हाई-स्पीड 5जी वायरलेस नेटवर्क के रिलीज के बाद खराब होने और विफल होने की शिकायतें बढ़ गईं, जो समान सी-बैंड आवृत्तियों का उपयोग करते हैं। इस साल जनवरी में, अमेरिका में टेनेसी के ऊपर कम से कम तीन उड़ानों ने एक साथ अल्टीमीटर एर्स का अनुभव किया, जिससे पायलटों में से एक के अनुसार, ‘निर्धारित ऊंचाई को बनाए रखना असंभव’ हो गया।

एक जेट ने अपना ऑटोपायलट पूरी तरह से खो दिया और कथित तौर पर आग के ट्रक लैंडिंग पर उसका इंतजार कर रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में, न्यू ऑरलियन्स में लुइस आर्मस्ट्रांग अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास एक यात्री विमान ने कम ऊंचाई वाली चेतावनी का अनुभव किया, क्योंकि उसने 1,000 फीट से नीचे उड़ान भरी थी। मार्च में, लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर ऑटोपायलट पर उतरने वाला एक कमर्शियल जेट अचानक जमीन से सिर्फ 100 फीट ऊपर एक आक्रामक वंश में चला गया।

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रिपोर्ट के अनुसार, सभी तीन घटनाएं (और इस साल कई और) पायलटों द्वारा विमान के रेडियो अल्टीमीटर के साथ समस्याओं से जुड़ी थीं। नासा द्वारा बनाए गए एक सार्वजनिक डेटाबेस एएसआरएस के अनुसार, ‘जनवरी और मई के बीच, दोषपूर्ण या विफल रडार अल्टीमीटर्स की 93 रिपोर्टें थीं, जिसे एक सामान्य वर्ष में केवल कुछ मुट्ठी भर ही देखा जा सकता है।’ एएसआरएस में बफर जोन वाले 50 हवाईअड्डों के आसपास संभावित 5जी हस्तक्षेप की कम से कम 40 रिपोर्टें शामिल हैं। छह रिपोटरें के साथ, फीनिक्स स्काई हार्बर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को सबसे ज्यादा शिकायतें थीं।

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने आधे से अधिक रिपोटरें की समीक्षा की है और लगभग 80 घटनाओं में 5जी हस्तक्षेप को खारिज करने में असमर्थ था।रिपोर्ट के अनुसार, एफएए ने “उच्च-स्तरीय डेटा प्रदान किया जो इंगित करता है कि उसे जनवरी से लगभग 550 ऐसे सबमिशन प्राप्त हुए हैं।” एफएए ने निष्कर्ष निकाला कि वायरलेस प्रदाताओं के साथ सहमत हुए शमन ‘काम कर रहे हैं’।जून में, यह वाहकों के साथ उन शमन को एक और वर्ष के लिए बढ़ाने के लिए सहमत हुआ।

यूएस एफएए ने शुरू में चिंताओं को कम किया था कि नए सेल टावर और डिवाइस वाणिज्यिक जेट रडार अल्टीमीटर के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, जो रेडियो स्पेक्ट्रम में कुछ सौ मेगाहट्र्ज उच्च संचालित करते हैं। अमेरिका में, वेरिजोन और एटी एंड एटी के नेतृत्व में वायरलेस प्रदाताओं ने 5जी आवृत्तियों के लिए 80 अरब डॉलर से अधिक का भुगतान किया।

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