Sunday, October 20, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलIND vs ENG: ऋषभ पंत ने किया कमाल, तोड़े कई रिकॉर्ड, सचिन-धोनी...

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने किया कमाल, तोड़े कई रिकॉर्ड, सचिन-धोनी से भी निकले आगे

एजबेस्टनः इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के पहले दिन ऋषभ पंत के बल्ले से निकले 146 रनों ने क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 89 गेंदों में ताबड़तोड़ शतक जड़ दिया। यह बतौर भारतीय विकेटकीपर सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी है। इसी के साथ ही पंत अपने टेस्ट गुरु पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया। धोनी जहां 93 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी तो वहीं पंत ने 89 गेंदों पर शतक जड़कर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इतना ही नहीं ऋषभ पंत एजबेस्ट में शतक लगाने वाले अब तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए है। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने किया था लेकिन इन दोनों ने सेंचुरी लगाने के लिए सौ से ज्यादा गेंदें खेली थी।

ये भी पढ़ें..उदयपुर : कर्फ्यू में 4 घंटे मिली ढील, बाजारों में आवश्यक सामान के लिए उमड़ी भीड़

दरअसल पंत के बल्ले से उस समय शानदार शतक निकला जब भारतीय टीम कठिन परिस्थितियों में थी। पंत ने एजबेस्टन में पहले दिन 111 गेंदों पर 146 रनों की शानदार पारी खेली। साथ ही रवींद्र जडेजा ने नाबाद 83 रन की पारी खेली। पंत की बल्लेबाजी से पहले टीम के पांच विकेट के नुकसान पर 98 रन थे, जहां छठे विकेट के लिए पंत और जडेजा के बीच 222 रनों की साझेदारी हुई। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर भारत के लिए छठे विकेट की साझेदारी के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।

वहीं पंत की पारी को देखते हुए कई वर्तमान और पूर्व क्रिकेटरों ने युवा खिलाड़ी की प्रशंसा की। सचिन तेंदुलकर ने पंत की कुछ शानदार शॉट्स खेलते हुए तस्वीरें पोस्ट कीं और लिखा, “बहुत बढ़िया। पंत ने अच्छी पारी खेली। स्ट्राइक को अच्छी तरह से घुमाया और अद्भुत शॉट खेले।” भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ट्वीट किया, दबाव में टेस्ट मैच की बल्लेबाजी की विशेष प्रदर्शनी।

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने इसे अब तक की सबसे बेहतरीन पारी करार दिया। प्रसाद ने ट्वीट किया, “ऋषभ पंत की शानदार पारियों में से एक।” वेस्ट इंडीज के महान इयान बिशप ने भी पंत की प्रशंसा की। भारत के स्पिनर अमित मिश्रा ने लिखा कि पंत ने गेंदबाजों का अच्छे से मुकाबला किया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में जॉनी बेयरस्टो के साथ पंत की पारी की तुलना की।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें