Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलIND W vs PAK W: मैदान पर उतरते ही मिताली राज ने...

IND W vs PAK W: मैदान पर उतरते ही मिताली राज ने रचा इतिहास, 6 विश्व कप खेलने वाली बनी पहली महिला क्रिकेटर

मिताली राज

माउंट माउंगानुईः आईसीसी महिला विश्व कप के 2022 सीजन में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरते ही टीम इंडिया की अगुवाई कर रही कप्तान मिताली राज ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। मिताली राज 6 वर्ल्ड कप खेलने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बन चुकी हैं। उनसे आगे पुरुषों में भी ऐसा सिर्फ दो ही खिलाड़ी कर सके हैं, जिसमें पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल है। मिताली ने साल 2000 में अपना पहला विश्व कप खेला था, फिर 2005, 2009, 2013, 2017 और अब 2022 का भी हिस्सा हैं।

ये भी पढ़ें..अभिनेत्री जान्हवी कपूर के आंखों के वार से फैंस के दिल हुए छलनी

मिताली ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि

बता दें कि रविवार को आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ के खेले जा रहे अपने पहले मुकाबले में मैदान पर उतरते ही उन्हें मिताली राज ने इतिहास रचा। मिताली ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि उस वक्त हासिल की जब भारत ने माउंट माउंगानुई के ओवल में आईसीसी महिला विश्व कप के चौथे मैच अपने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ हॉर्न बजाए। खेल के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक, मिताली ने 22 साल पहले पहली बार शोपीस इवेंट में भाग लिया था। मिताली उस भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थीं जिसने न्यूजीलैंड द्वारा आयोजित विश्व कप का 2000 सीजन खेला था।

दो दशक से ज्यादा मिताली में टीम इंडिया को दी अपनी सेवाएं

दो दशक से अधिक समय के बाद मिताली टीम इंडिया के कप्तान के रूप में अपने रिकॉर्ड छठे विश्व कप अभियान के लिए न्यूजीलैंड लौटी हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ मिताली भी एलीट लिस्ट में शामिल हो गई हैं। महान क्रिकेटर तेंदुलकर ने टीम इंडिया के लिए अपने सजाए गए करियर में छह विश्व कप आयोजनों में भी भाग लिया था। टीम इंडिया ने 2011 के सीजन में विश्व कप ट्रॉफी जीती थी जो एशियाई दिग्गजों के लिए तेंदुलकर का अंतिम विश्व कप था।

रैंकिंग

भारतीय महिला टीम ने कभी भी नहीं जीती विश्व कप

उन सभी के सबसे भव्य चरणों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बारे में बोलते हुए, भारतीय कप्तान मिताली ने कहा था कि उनका करियर एक पूर्ण चक्र में आ गया है। “मैंने न्यूजीलैंड में 2000 विश्व कप से एक लंबा सफर तय किया है। मैं टाइफाइड के कारण उस विश्व कप से चूक गई थी, लेकिन अब मैं यहां हूं।” मिताली एंड कंपनी महिला सीजन में विश्व कप खिताब के लिए टीम इंडिया के लंबे इंतजार को खत्म करने की उम्मीद करेगी। भारत ने 50 ओवर के प्रारूप में कभी भी महिला विश्व कप नहीं जीता है। मिताली 2005 और 2017 में उपविजेता रहीं, जो भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थीं। अनुभवी बल्लेबाज मिताली महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में दूसरी सबसे अधिक कैप वाली खिलाड़ी भी हैं।

2022 विश्व की बात करें तो भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेल रही है। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 244 रन बनाए और पाकिस्तान को 245 रन का टारगेट दिया है। भारत ने 6 विकेट जल्दी गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद स्नेह राणा और पूजा वस्त्रकार कमाल की पारी खेली। पूजा ने 59 बॉल में 67 रन बनाए। वहीं, स्नेह के बल्ले से 53 रन की शानदार पारी खेली। इन दोनों के आलावा दिप्ती शर्मा ने 40 और स्मृति मंधाना ने 52 रनों की पारी खेली।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें