Monday, October 14, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदेशबच्चों के लिए कोविड वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक की जरूरत

बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक की जरूरत

बेंगलुरु: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) द्वारा 2 से 18 साल के बच्चों में आपातकालीन उपयोग के लिए कोवैक्सिन को मंजूरी दिए जाने के बाद, कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा कि यह उन माता-पिता के लिए एक बड़ी राहत है, जो अपने बच्चों को कोविड-19 का टीका लगवाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “मैं इसके उत्पादन और आपूर्ति के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करूंगा। यह गर्व की बात है कि एक और भारतीय कंपनी जायडस दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन बना रही है।”

ऐसा अनुमान है कि कर्नाटक में 2-18 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 1.5 करोड़ बच्चे हैं। मंत्री ने कहा, “तो हमें अपने राज्य में बच्चों के टीकाकरण के लिए लगभग 3 करोड़ खुराक की आवश्यकता है।” सुधाकर ने कहा कि नवाचार और अनुसंधान से ही कोई राष्ट्र आगे बढ़ सकता है। विश्वविद्यालयों को अनुसंधान गतिविधियों को प्राथमिकता देनी चाहिए और प्रोत्साहित करना चाहिए।

सुधाकर ने कहा, “कई मेडिकल कॉलेज हैं, लेकिन हमें शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान देना चाहिए। ऑक्सफोर्ड ने कोविड -19 के लिए वैक्सीन की खोज की। हमारे विश्वविद्यालयों को भी अनुसंधान और विकास पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे कई छात्र हैं, जो डॉक्टर बनना चाहते हैं, लेकिन वहां कुछ ही हैं, जो शोध करना चाहते हैं। इस स्थिति को बदलने की जरूरत है।”

सुधाकर ने कहा, “कोविड-19 महामारी के शुरूआती दिनों में, भारत के पास पीपीई और सैनिटाइजर सहित चिकित्सा उपकरणों का पर्याप्त घरेलू उत्पादन नहीं था और हमें दूसरे देशों से आयात करना पड़ता था, लेकिन बहुत कम समय में हम न केवल अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं, बल्कि अन्य देशों को भी आपूर्ति करने में सक्षम हैं।”

यह भी पढ़ेंः-राहत ! सितंबर महीने में 4.35 फीसदी पर रही खुदरा महंगाई…

सुधाकर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के लिए एक स्पष्ट आह्वान किया है। 2014 में मैन्युफैक्चरिंग में एफडीआई करीब 20 अरब डॉलर था, जो अब तीन गुना से ज्यादा 68 अरब डॉलर हो गया है। हमें चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता हासिल करनी चाहिए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें