राहत ! सितंबर महीने में 4.35 फीसदी पर रही खुदरा महंगाई दर


नई दिल्ली: महंगाई के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। सितंबर में आम लोगों खुदरा महंगाई से राहत मिली है। खाद्य वस्तुओं के दाम कम होने से खुदरा महंगाई दर सितंबर, 2021 में घटकर 4.35 फीसदी पर आ गई है। इससे पहले खुदरा महंगाई दर अगस्त महीने में 5.30 फीसदी पर रही, जबकि सितंबर, 2020 में 7.27 फीसदी थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने मंगलवार को आंकड़े जारी कर यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर इस वर्ष सितंबर महीने में नरम होकर 0.68 फीसदी रही। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर पिछले महीने के 3.11 फीसदी के मुकाबले बहुत कम है। गौरतलब है कि सरकार ने आरबीआई को 2 फीसदी घट-बढ़ के साथ खुदरा महंगाई दर 4 फीसदी पर बरकरार रखने की जिम्मेदारी दी हुई है।

यह भी पढ़ेंः-भाजपा सरकार में दलितों का हो रहा उत्थान : बेबी रानी…

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सीपीआई आधारित महंगाई दर 5.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में संतुलित जोखिम के साथ इसके 5.1 फीसदी, तीसरी तिमाही में 4.5 फीसदी और चौथी तिमाही में 5.8 फीसदी पर रहने का अनुमान रखा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)