Masik Shivratri 2024: इस दिन मनाई जाएगी साल की पहली मासिक शिवरात्रि, जानें तारीख और शुभ मुहूर्त

0
44

Masik Shivratri 2024: आज नए साल का दूसरा दिन यानी मंगलवार है। नए साल की शुरूआत होते ही हर कोई इस साल होने वाले तीज त्योहारों की तिथि जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में बताने जा रहे है कि साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि की तिथि क्या है? मासिक शवरात्रि का काफी महत्व है, इस दिन लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं और व्रत भी करते हैं इससे भगवान की कृपा प्राप्त होती हैं।

साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि 9 जनवरी के दिन है, मान्यता है कि इस दिन व्रत और पूजा करने से शुभ फल मिलता है और हर मुश्किल दूर हो जाती है और सभी कार्यों में सफलता मिलती हैं।

पूजन का शुभ मुहूर्त –

हिंदू पंचांग के अनुसार, 9 जनवरी की रात 11 बजकर 24 मिनट से मासिक शिवरात्रि का प्रारंभ हो रही है जो कि, 10 जनवरी की रात 8 बजकर 10 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। इसके अनुसार पूजा का शुभ मुहूर्त 10 बजकर 1 मिनट से प्रात: 12 बजकर 55 मिनट तक है।

New Year 2024 Upay: नए साल पर करें ये उपाय, पूरे साल बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

मान्यताओं के अनुसार, मासिक शिवरात्रि के दिन पूजा पाठ और व्रत करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है। मासिक शिवरात्रि के दिन शिव संग पार्वती की पूजा करना चाहिए। ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलती है और मां पार्वती संग भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। भगवान अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

ऐसी मान्यता है कि, इस दिन भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती का विवाह हुआ था। यही कारण है कि इस दिन इस उपवास के प्रभाव से सुख, समृद्धि, संतान और सफलता का वरदान मिलता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)