जब धोनी ने कहा-मैं पल दो पल का शायर हूं पल दो पल… बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ की थी संन्यास की घोषणा

6

ms-dhoni-birthday

नई दिल्ली: 2020 में आज ही के दिन अपनी अपरंपरागत कप्तानी और साहसिक बल्लेबाजी शैली के जरिए भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने अपने शानदार 15 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहा था।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने अपने खेल के दिनों की तस्वीरों के मैशअप के साथ एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से मुकेश के गाने “मैं पल दो पल का शायर हूं” को बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ अपने संन्यास की घोषणा की थी। धोनी ने पोस्ट को कैप्शन दिया, “आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। मुझे 19:29 से सेवानिवृत्त समझें। अनुभवी विकेटकीपर सभी महत्वपूर्ण आईसीसी टूर्नामेंटों में टीम को जीत दिलाने वाले एकमात्र कप्तान हैं। उनका प्रारंभिक नेतृत्व दक्षिण में था अफ़्रीका।” 2007 में टी20 विश्व कप भारत की जीत के साथ आया और उनकी पसंदीदा उपलब्धि 2011 वनडे विश्व कप जीत है।

यह भी पढ़ें-World Cup 2023: तिलक वर्मा का विश्व कप में टिकट पक्का, भारत के पूर्व दिग्गज ने लगाई मुहर

धोनी ने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में खिताब के साथ बहुत कुछ हासिल किया, जो आज तक भारत द्वारा जीता गया आखिरी आईसीसी खिताब है। कप्तान के रूप में अपनी भूमिका में, उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया, जिनमें से 27 जीते, 18 हारे और 15 ड्रा पर समाप्त हुए। उनकी 45.00% की जीत दर विभिन्न युगों में भारतीय टीम के कप्तानों में से सबसे अधिक है। छोटे प्रारूपों में उनका प्रदर्शन और भी उल्लेखनीय था। 72 T20I में भारत की कप्तानी करते हुए, उन्होंने 41 जीते, 28 हारे, एक टाई रहा और दो में कोई नतीजा नहीं निकला। इस प्रारूप में उनकी सफलता दर सराहनीय 56.94% रही।

दिसंबर 2004 में अपने पदार्पण से लेकर अगस्त 2020 में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा तक, धोनी ने खेल की दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने 350 मैचों में 10,773 वनडे रन और 90 टेस्ट मैचों में 4876 रन बनाए। स्टंप के पीछे, धोनी की जबरदस्त उपस्थिति थी, उन्होंने कुल 829 शिकार के साथ तीसरे सबसे कुशल अंतरराष्ट्रीय विकेटकीपर के रूप में अपना करियर समाप्त किया।

2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी इस खिलाड़ी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ अपना जुड़ाव बरकरार रखा है। उनके नेतृत्व में, फ्रेंचाइजी ने पांच आईपीएल चैंपियनशिप जीती हैं, जिनमें से नवीनतम मई 2023 संस्करण में हासिल की गई थी।