इजराइली हमले में तीन महिला समेत 15 लोगों की मौत, कमांडर मारवान की भी मारा गया

0
7

यरुशलम: फिलिस्तीन के राफा शहर में सोमवार रात इजराइली सेना के हमले में 15 लोगों की मौत हो गई है। इस हमले से शरणार्थियों से भरे राफा में अफरा-तफरी मच गई। वहीं, मंगलवार को इजराइली बलों ने कहा कि गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा में सोमवार को की गई कार्रवाई में इजराइल ने 50 बंदूकधारियों को मार गिराया और 180 संदिग्धों को हिरासत में लिया।

मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल

इधर, अमेरिका ने जानकारी दी कि 7 अक्टूबर की योजना बनाने वाले हमास के नंबर तीन कमांडर मारवान इसा को पिछले हफ्ते इजराइल ने मार गिराया है। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि सोमवार रात राफा में मरने वाले 15 लोगों में तीन महिलाएं और तीन बच्चे शामिल थे।

इन दिनों 10 लाख से ज्यादा लोग गाजा सिटी और दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में इजराइली हमलों से अपनी जान बचाकर राफा शहर में शरण ले रहे हैं। अमेरिका ने इजराइल से मिस्र की सीमा से लगे राफा शहर में जमीनी हमले की अपनी योजना पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। अगर यहां इजराइली हमले तेज हो गए तो मानवीय सहायता पहुंचाना मुश्किल हो जाएगा। राफा सीमा से ही गाजावासियों तक राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है।

वहीं, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने मंगलवार को कहा कि गाजा में मानवीय सहायता पर इजराइल का प्रतिबंध एक युद्ध अपराध होगा। इजराइल का कहना है कि हमास की चार राइफल बटालियन और रॉकेट बनाने वाले लड़ाकों की एक सेना राफा में है। हमास के इस आखिरी किले को नष्ट करके ही हमास पर पूर्ण नियंत्रण हासिल किया जा सकता है। लेकिन हमास की इस योजना ने पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को डरा दिया है क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो बड़ी संख्या में गाजा के लोग अंधाधुंध मारे जाएंगे।

बातचीत का नया दौर शुरू

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा कि कई हत्याओं और 7 अक्टूबर के हमास हमले की योजना बनाने वाले हमास कमांडर मारवान इस्सा को पिछले हफ्ते इजराइल ने मार गिराया। वह दोबारा घुसपैठ की कोशिश की तैयारी में था। वहीं, इजराइल ने मंगलवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को मिसाइलों से निशाना बनाया। उधर, सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने कई मिसाइलों को मार गिराया है।

इजराइल में युद्धविराम और बदले में बंधकों की रिहाई को लेकर बातचीत का नया दौर शुरू हो गया है। कतरी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोहा में इजराइल के खुफिया प्रमुख के साथ संघर्ष विराम की कोशिश के उद्देश्य से बातचीत के बाद कतरी अधिकारी आशावादी थे। लेकिन अगर राफा में ज़मीनी कार्रवाई शुरू हो गई तो इससे बातचीत में रुकावट आएगी।

यह भी पढ़ेंः-शरद पवार को छोड़ना होगा NCP का मोह, चुनाव चिन्ह पर भी SC से राहत नहीं

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सोमवार को पत्रकारों को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई बातचीत की जानकारी दी। कहा, इजराइल को राफा में जमीनी कार्रवाई का विकल्प तलाशने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इजराइली प्रतिनिधिमंडल जल्द ही बातचीत के लिए अमेरिका आएगा। इजराइली हमले में अब तक 31,819 फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)