शॉर्ट्स के जरिए यूट्यूबर्स कमा रहे हैं पैसे, जानें कंपनी ने क्या कहा?

0
220
youtube-shorts

YouTube News: चार में से एक से अधिक YouTube निर्माता, जो इसके विज्ञापन साझाकरण कार्यक्रम का हिस्सा हैं, अब शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सेवा शॉर्ट्स के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं। बता दें कि कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में 25 प्रतिशत से अधिक चैनल अब राजस्व स्ट्रीम के माध्यम से कमाई कर रहे हैं क्योंकि इसने पिछले साल शॉर्ट्स पर राजस्व साझाकरण शुरू किया था।

इस तरह से कर रहे कमाई

कंपनी ने कहा कि जो निर्माता शॉर्ट्स पात्रता सीमा के 80 प्रतिशत से अधिक को पूरा करके YPP में शामिल हुए थे, वे अब YouTube पर अन्य YPP मुद्रीकरण सुविधाओं के माध्यम से भी कमाई कर रहे हैं। “प्लेटफ़ॉर्म पर लोगों के लिए अन्य माध्यमों से पैसा कमाने के दरवाज़े खुल रहे हैं और उन्हें इसका फ़ायदा दिख रहा है।”

यह भी पढ़ें-YouTube ने क्रिएटर्स के लिए लॉन्च किया नया चैनल पेज, जानें क्या है खास

कंपनी ने क्या कहा?

YouTube ने पिछले तीन वर्षों में रचनाकारों, कलाकारों और मीडिया कंपनियों को $70 बिलियन का भुगतान किया है। कंपनी के कार्यकारी निदेशक एलन चाइकिन चाउ ने कहा, “शॉर्ट्स पर प्रति दिन औसतन 70 बिलियन से अधिक व्यूज और पैसे कमाने के नए तरीकों के साथ, शॉर्ट्स समुदाय रचनात्मकता के नए रूपों और मंच पर नई आवाजों के साथ फल-फूल रहा है।” शॉर्ट्स पर राजस्व बंटवारे ने वास्तव में खेल को बदल दिया है। एलन चाइकिन चाउ के 38.7 मिलियन ग्राहक हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)