खेल Featured टॉप न्यूज़

Yashasvi Jaiswal ने टेस्ट क्रिकेट में मचाया तहलका, बड़े-बड़े बल्लेबाजों को छोड़ा पीछे

Yashasvi Jaiswal
IND vs ENG 4th Test, रांचीः भारतीय टीम के बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी इंग्लैंड के खिलाफ भले ही शतक से चूक गए। लेकिन अपनी अर्धशतकीय (73) पारी के दौरान उन्होंने ऐसा चमत्कार कर दिखाया जिसकी कल्पना भी नहीं की गई थी। इसी के साथ एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली। दरअसल रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को 73 रन बनाकर यशस्वी जयसवाल ने एक खास उपलब्धि हासिल की। इसके साथ ही उन्होंने भारत के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। यशस्वी ने एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। जयसवाल ने चार टेस्ट मैचों की सात पारियों में 600 रन का आंकड़ा पार किया।

भारत के बड़े-बड़े दिग्गजों को छोड़ा पीछे

भारत के युवा सनसनी ने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में अब तक 103 की शानदार औसत और 78.32 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से दो शतक और दो अर्धशतक लगाते हुए 618 रन बनाए हैं। इसी के साथ ही जयसवाल भारत के दिग्गजों खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। जिनमें सुनील गावस्कर (1971, 1978), विराट कोहली (2014, 2016, 2017), दिलीप सरदेसाई (1971), और राहुल द्रविड़ (2002) शामिल हैं। जिन्होंने पहले एक सीरीज में 600 रन का कारनामा कर चुके हैं। ind vs-eng 2nd test Yashasvi Jaiswal ये भी पढ़ें..WPL 2024: मुंबई इंडियंस से होने वाले हाई वोल्टेज मुकाबले के लिए गुजरात जायंट्स तैयार

ऐतिहासिक रिकॉर्ड से सिर्फ 66 रन दूर

अब जायसवाल की नजर 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में गावस्कर के 774 रन के महान रिकॉर्ड को तोड़ने पर होंगी। जयसवाल इतिहास की किताबों को फिर से लिखने की कगार पर खड़े हैं, और क्रिकेट की लोककथाओं में अपना नाम दर्ज कराने से बस कुछ ही कदम यानी 156 रन दूर हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में 1000 रनों के मील के पत्थर से सिर्फ 66 रन दूर। यशस्वी ने अब तक 71.84 की औसत से 934 रन बना चुके हैं।

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने यशस्वी

रांची टेस्ट के दूसरे दिन, जयसवाल ने अपने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए एक कैलेंडर वर्ष में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक टेस्ट छक्कों के वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके साथ ही टेस्ट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी जयसवाल ने कपिल देव और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है। जयसवाल ने इस सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ अब तक कुल 23 छक्के लगा चुके हैं। इस मामले में वह दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। जबकि इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 छक्के लगाए थे। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)