बिजनेस

Shaktikanta Das ने बताया क्यों हुई पेटीएम के खिलाफ कार्रवाई

paytm
मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने गुरुवार को कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर कार्रवाई नियमों का पालन न करने के कारण हुई है। हालांकि, ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मुहैया कराने वाले पेटीएम में सिस्टम लेवल को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।

कई बार दी गई चेतावनी

पेटीएम के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पेटीएम को पर्याप्त समय दिया गया था लेकिन वे नहीं सुधरे। उन्होंने कहा कि अगर कोई संस्थान नियमों का पालन नहीं करता है तो जिम्मेदार नियामक के तौर पर हमें कार्रवाई करनी होगी उन्होंने कहा कि अगर आरबीआई के दायरे में आने वाले वित्तीय संस्थान सभी जरूरतों को पूरा करते हैं तो केंद्रीय बैंक को किसी इकाई के खिलाफ कार्रवाई करने की क्या जरूरत है। यह भी पढ़ेंः-शादी के तीन साल बाद मां बनने वाली हैं Yami Gautam, खास अंदाज में शेयर की प्रेग्नेंसी न्यूज

लेनदेन पर लगाया प्रतिबंध

दरअसल, केंद्रीय बैंक ने मनी लॉन्ड्रिंग की चिंताओं के कारण विजय शर्मा के नेतृत्व वाले ऑनलाइन वॉलेट पेटीएम और उसकी बैंकिंग शाखा के बीच सैकड़ों करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है। पिछले हफ्ते ही आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) को 29 फरवरी के बाद डिपॉजिट लेने समेत ज्यादातर गतिविधियां बंद करने और नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगाने का निर्देश दिया था। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)