वर्ष 2023 में चालू हो जाएगा अर्बन द्वारका एक्सप्रेस-वे: नितिन गडकरी

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गुरुग्रामः गुरुग्राम-दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक के दबाव को कम करने व दिल्ली के द्वारका से गुरुग्राम की सीधी कनेक्टिविटी के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे विकसित किया जा रहा है। यह वर्ष 2023 में चालू हो जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गतिशक्ति व प्रगति का हाईवे हैशटैग के साथ विभिन्न ट्वीट्स के माध्यम से दी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेस-वे को हरियाणा के हिस्से में नॉदर्न पेरीफेरल सड़क के रूप में भी जाना जाता है। इसको भारत में पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह भारत का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेस-वे होगा। उन्होंने कहा कि द्वारका एक्सप्रेस-वे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे (स्वर्णिम चतुर्भुज की दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई शाखा का हिस्सा) और मुख्य रूप से पश्चिमी दिल्ली की ओर से जो यात्री आते हैं, जिनसे होने वाली यातायात की भारी भीड़ से ग्रस्त मुख्य सड़कों पर दबाव कम करेगा। उन्होंने कहा कि एनएच-48 पर 50 से 60 प्रतिशत ट्रैफिक को नए एक्सप्रेस-वे पर डायवर्ट किया जाएगा, जिससे सोहना रोड, गोल्फ कोर्स रोड और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 में इस एक्सप्रेस-वे के चालू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने में भी काफी मदद मिलेगी। दिल्ली के द्वारका व हरियाणा के गुरुग्राम को जोडऩे वाले इस मार्ग को 9 हजार करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है।

एक्सेस-कंट्रोल वाला होगा यह एक्सप्रेस-वे

नितिन गडकरी ने एक अन्य ट्वीट के माध्यम से बताया कि यह 16-लेन एक्सेस-कंट्रोल हाई-वे है, जिसमें दोनों तरफ न्यूनतम 3-लेन सर्विस रोड का प्रावधान है। 29 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे में 19 किलोमीटर लंबाई हरियाणा प्रदेश में पड़ती है, जबकि शेष 10 किलोमीटर लंबाई दिल्ली में पड़ती है।

देश की सबसे लंबी व चौड़ी शहरी सड़क सुरंग भी होगी

श्री गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेस-वे में भारत के शहरी क्षेत्र में सबसे लंबी 3.6 किलोमीटर और सबसे चौड़ी (8 लेन) शहरी सड़क सुरंग के निर्माण सहित प्रमुख जंक्शनों पर 4 बहु-स्तरीय इंटरचेंज (सुरंग/अंडरपास, ग्रेड रोड, एलिवेटेड फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर) होंगे। एक्सप्रेस-वे एनएच -48 (दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे) पर शिव-मूर्ति से शुरू होता है और दिल्ली द्वारका के सेक्टर-21 से होते हुए गुरुग्राम सीमा और बसई के माध्यम से खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास समाप्त होता है।

बुर्ज खलीफा के कंक्रीट से 6 गुणा अधिक खपत

इसके साथ ही परियोजना के पूर्ण होने पर इंजीनियरिंग क्षेत्र के कई शानदार निर्माण देखने को मिलेंगे, जिसमें 34 मीटर चौड़ा 8-लेन राजमार्ग शामिल है, जोकि अपनी तरह का पहला राजमार्ग है। इस परियोजना के निर्माण के लिए 2 लाख मीट्रिक टन स्टील (एफिल टॉवर में इस्तेमाल स्टील का 30 गुना) और 20 लाख घन मीटर कंक्रीट (बुर्ज खलीफा के कंक्रीट का 6 गुना) की खपत होने का अनुमान है।

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