प्रदेश उत्तर प्रदेश Featured

U.P Board : कमांड रूम ने पकड़ी दो केंद्रों में गड़बड़ियां, कार्रवाई के दिए आदेश

Board exams
प्रयागराज: माध्यमिक शिक्षा परिषद (U.P Board) के कमांड रूम ने मंगलवार को जौनपुर और देवरिया के एक-एक परीक्षा केंद्र पर अनियमितता पकड़ी। कैमरे से पता चला कि यहां के परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। जौनपुर केंद्र का सीसीटीवी डीवीआर सही नहीं पाया गया। दोनों परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापक, वाह्य केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

पकड़े गए चार नकलची

वहीं, बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने खुद प्रयागराज के दो केंद्रों का निरीक्षण किया। एक केंद्र सुभाष चंद्र बोस इंटर कॉलेज कादिलपुर के स्ट्रांग रूम की खिड़की सील नहीं थी। यहां सुरक्षा मानक पूरे नहीं मिले। केंद्र के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र लिखा गया है। हाईस्कूल गणित की परीक्षा में 1.33 लाख से अधिक परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। विभिन्न जिलों के परीक्षा केंद्रों से चार छद्म परीक्षार्थी भी पकड़े गये हैं। चार नकलची पकड़े गए हैं। मंगलवार को पहली पाली में हाईस्कूल का गणित और इंटरमीडिएट का वोकेशनल का पेपर था। पहली पाली में 8,269 परीक्षा केंद्रों पर 21,26,179 अभ्यर्थी पंजीकृत थे लेकिन 1,33,945 अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र से अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में हाईस्कूल में ऑटोमोबाइल और इंटरमीडिएट में गृह विज्ञान की परीक्षा थी। इस परीक्षा में 5965 केंद्रों पर 3,05,324 अभ्यर्थियों में से 12,894 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में दो-दो बच्चे नकल करते पकड़े गए। पहली पाली में गोंडा से दो और आजमगढ़ व शाहजहांपुर से एक-एक नकलची परीक्षार्थी पकड़े गए। इन चारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

सीसीटीवी में गड़बड़ी

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने पहली पाली में प्रयागराज के दो केंद्रों सुभाष चंद्र बोस इंटर कॉलेज कादिलपुर और बृजबिहारी सहाय इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। सचिव को सुभाष चंद्र इंटर कॉलेज में कई खामियां मिलीं। कई कक्ष निरीक्षकों के पास क्यूआर कोड वाला परिचय पत्र नहीं मिला। स्ट्रांग रूम भी सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतर रहा था। कमरों में लगे सीसीटीवी कैमरे बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम से नहीं जुड़े थे। यह भी पढ़ेंः-पुलिस कर्मियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं, दिए गए ये निर्देश सचिव ने इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर जिला विद्यालय निरीक्षक को भेज दी है और कार्रवाई के निर्देश भी दिये हैं। सोमवार को बोर्ड मुख्यालय को श्रीराम इंटर कॉलेज, तेलिया कला, देवरिया के तूफान कक्ष में गंदगी मिली। कैमरा सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरा। इन केंद्रों के तीन जिम्मेदार प्रभारियों पर कार्रवाई की गई है। इसी प्रकार कमांड रूम में तैनात अधिकारियों को एआईसी इंटर कॉलेज, जौनपुर का सीसीटीवी डीवीआर कैमरे की नजर में ऑनलाइन नहीं मिला। केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए यहां के जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र लिखा गया है। बोर्ड सचिव ने बताया कि पूरे प्रदेश में परीक्षा निष्पक्ष एवं नकलविहीन संपन्न हुई। कहीं से भी किसी बड़ी घटना की सूचना नहीं है।

-बुधवार को हाईस्कूल में संस्कृत और इंटर अर्थशास्त्र का पेपर

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में बुधवार को पहली पाली में संस्कृत और दूसरी पाली में संगीत वादन की परीक्षा होगी। पहली पाली में अर्थशास्त्र और दूसरी पाली में इंटरमीडिएट चित्रकला और रंगमंच कला की परीक्षा होगी। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)