उत्तर प्रदेश

यातायात नियमों के पालन में दिखे लापरवाही तो करें कार्रवाई-दयाशंकर सिंह

Traffic Rules
Traffic Rules: वाहनों की जांच के दौरान यातायात नियमों के पालन में कहीं पर भी लापरवाही दिखे तो बेहिचक कार्रवाई करें। यातायात नियमों के उल्लंघन पर किसी को न बख्शा जाए। ऐसे में भले ही गाड़ी सड़ जाए मगर सड़क सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा समापन समारोह में यह बातें परिवहन मंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर सिंह ने कही। लोक निर्माण विभाग के विश्वेश्वरैया सभागार में परिवहन विभाग के तत्वावधान में आयोजित समारोह में परिवहन मंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश की आबादी कई देशों के मुकाबले अधिक है, बावजूद इसके सड़क हादसों में हम चैथे नंबर पर आ चुके हैं। दुर्घटनाओं को और कम करते हुए इसमें 50 प्रतिशत कमी लाना है। प्रदेश में पहले की अपेक्षा सड़कों का विस्तार हो चुका है। साथ ही वाहनों की संख्या भी काफी अधिक हो चुकी है। इसके साथ ही परिवहन विभाग में अधिकारियों व कर्मचारियों की संख्या भी कम होती जा रही है। अफसरों व कर्मियों की कमी को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद भी रहें मौजूद

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि जब जनपदों से सटे हाईवे पर अवैध कट बंद होंगे, हाईवे पर सड़कों के मिलने की जगह पर रम्बल स्ट्रिप्स बनाए जाएंगे तो निश्चित तौर पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। क्रासिंग व सड़कों के दोनों ओर रोड सेफ्टी साइनेज, पोस्टर लगवाने और चैक-चैराहों व प्रमुख रूटों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट को तीव्र गति से सुधारने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करना होगा। हमारी लोनिवि टीम को रोड इंजीनियरिंग में बेहतर सुधार करने की जरूरत है, ताकि सड़कों के डिजाइन सही हो और वाहनों का संचालन सुगमता से हो सके। प्रमुख सचिव परिवहन वेंकटेश्वर लू ने कहा कि प्रदेश में सड़कों पर करीब 4.50 करोड़ वाहन दौड़ रहे हैं। ऐसे में परिवहन विभाग के साथ सम्बंधित विभागों को भी पूरी निष्ठा के साथ सड़क सुरक्षा जनजागरुकता के लिए काम करना होगा। इसके बाद ही सही परिणाम दिखेंगे। यह भी पढ़ें-रिपोर्ट में दावा, एक दशक में दो ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा देश का खुदरा बाजार! समारोह में रायबरेली जनपद में बेहतर ढंग से सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान के तहत बेहतर तरीके से मानव श्रृंखला बनाए जाने पर आरटीओ प्रवर्तन लखनऊ संभाग संदीप कुमार पंकज, रायबरेली के एआरटीओ प्रवर्तन मनोज कुमार सिंह, डीआईओएस रायबरेली व बीएसएस शिवेंद्र प्रताप सिंह को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह, अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा पुष्पसेन सत्यार्थी, अपर परिवहन आयुक्त राजस्व-आईटी एके सिंह, प्रमुख अभियंता लोनिवि वीके श्रीवास्तव, डीटीसी लखनऊ जोन सुरेंद्र कुमार, डीटीसी बरेली जोन संजय सिंह, आरटीओ लखनऊ उदयवीर सिंह, एआरटीओ प्रशासन अखिलेश कुमार द्विवेदी, एआरटीओ प्रवर्तन अमित राजन राय व एआरटीओ देवा रोड हिमांशु कुमार जैन सहित अन्य परिवहन अधिकारी मौजूद रहे। मंच का संचालन एआरटीओ प्रशासन बाराबंकी अंकिता शुक्ला ने किया।

सड़क सुरक्षा क्रिकेट टीम की हुई लांचिंग

राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा समापन समारोह में सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए बनाई गई क्रिकेट टीम की भी लांचिंग हुई। प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री व परिवहन मंत्री ने सड़क सुरक्षा जागरूकता टीम के साथ जर्सी की भी लांचिंग की। परिवहन विभाग की सड़क सुरक्षा जागरूकता क्रिकेट टीम में पीयूष श्रीवास्तव, अनूप गौडद्व संजय चैहान, अरूण यादव, रविकांत यादव, रंजीत चैधरी, सुमित चैरसिया, देवेंद्र शुक्ला, रामबाबू, अतुल समेत अन्य शामिल हैं। (रिपोर्ट- पंकज पाण्डेय, लखनऊ) (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)