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Lok Sabha Elections 2024: मतदाताओं को जागरूक करने में ये राज्य रहा अव्वल

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Jaipur : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सोशल मीडिया रैंकिंग में राजस्थान ने देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आयोग द्वारा यह रैंकिंग देशभर में सोशल मीडिया (एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब) पर मतदाता जागरूकता में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर जारी की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इस उपलब्धि पर सभी को बधाई दी है। गुप्ता ने बताया कि आयोग द्वारा अप्रैल माह में सोशल मीडिया प्रदर्शन के आधार पर जारी रैंकिंग में राजस्थान और झारखंड ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सीईओ राजस्थान के एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब अकाउंट पर अप्रैल माह में करीब 11 लाख इंप्रेशन मिले हैं। सबसे ज्यादा 6.83 लाख इंप्रेशन एक्स पर मिले हैं। इस दौरान एक्स पर पोस्ट करने में 240 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इंप्रेशन में भी 188 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब अकाउंट पर 66,700 से अधिक फॉलोअर्स थे और अप्रैल में इनकी संख्या में 3,400 की बढ़ोतरी हुई।

प्रेरक नारों के साथ क्षेत्रीय सामग्री

लोकसभा आम चुनाव के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई गई। सीईओ राजस्थान के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रेरक नारों के साथ क्षेत्रीय सामग्री पोस्ट की गई। मतदान प्रक्रिया सहित अन्य सभी आवश्यक जानकारियां मतदाताओं तक पहुंचाई गई। राज्य में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष ‘मीम’ सीरीज भी चलाई गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट के लिए विशेष एसओपी बनाकर जिला स्तर पर भेजे गए। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए हैशटैग के साथ पोस्ट किए गए। इसमें सी-विजिल, वीएचए, केवाईसी, सक्षम, सुविधा एप तथा मतदान के लिए निर्धारित वैकल्पिक दस्तावेज, मतदान दिवस व समय सहित अन्य जागरूकता गतिविधियों से संबंधित पोस्ट किए गए।

क्रिएटिव डिजाइन सहित 2500 पोस्ट

गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के सोशल मीडिया हैंडल की 500 से अधिक पोस्ट राजस्थान के हैंडल पर प्रभावी तरीके से रीपोस्ट की गई। अप्रैल माह में मतदान के दोनों चरणों के दौरान निर्वाचन विभाग के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करीब 500 क्रिएटिव डिजाइन सहित करीब 2500 पोस्ट किए गए। चुनाव प्रक्रिया के दौरान सीईओ राजस्थान हैंडल पर पोस्ट किए गए कई रचनात्मक डिजाइन, ग्राफिक्स और फोटोग्राफ्स को भारत निर्वाचन आयोग के हैंडल द्वारा भी पुनः पोस्ट किया गया।

बेहतर प्रदर्शन वाले राज्य

  1. राजस्थान, झारखंड (संयुक्त रूप से)
  2. कर्नाटक
  3. उत्तराखंड
  4. उत्तर प्रदेश, पंजाब (संयुक्त रूप से)
  5. मध्य प्रदेश
  6. बिहार, केरल (संयुक्त रूप से)
  7. आंध्र प्रदेश
  8. गुजरात, ओडिशा (संयुक्त रूप से)
  9. पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़ (संयुक्त रूप से)
  10. त्रिपुरा

राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग (डीआईपीआर) के सोशल मीडिया सेल ने आम मतदाता तक आयोग के निर्देशों को पहुंचाने के लिए करीब 500 क्रिएटिव, ग्राफिक्स, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो, रील आदि तैयार किए। इसके अलावा मतदान के दिनों में सोशल मीडिया के जरिए आकर्षक, प्रेरणादायी और महत्वपूर्ण तस्वीरें भी लोगों तक पहुंचाई गईं।

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राज्य में मतदान के दोनों चरणों के दौरान राज्य और जिला स्तर पर कई नवाचार किए गए। इनकी सफलता में सोशल मीडिया की भी अहम भूमिका रही। साथ ही मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने में भी सोशल मीडिया की अहम भूमिका रही। सोशल मीडिया परफॉरमेंस इंडेक्स के लिए राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से भारत निर्वाचन आयोग को 11 नवाचारों की सूची भेजी गई। इनमें हनुमानगढ़ का जिला स्तरीय नवाचार ‘एक पाती माता पिता के नाम’ और बारां का ‘म्हारो हेलो’ भी शामिल है।

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