राजस्थान में भीषण गर्मी-उमस ने दिखाना शुरू किया अपना रंग, तापमान 40 डिग्री के पार

जयपुरः राजस्थान में गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाने लग गई है। प्रदेश के कई इलाकों में दिन का तापमान 40 डिग्री और रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस को पार करने लग गया है। मौसम विभाग ने कोटा में हीट वेव और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर जैसलमेर और चूरू में सीवियर हीट वेव चलने की चेतावनी दी है। राज्य में होली के दिन सोमवार को भी गर्मी के तेवर तल्ख रहे थे। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च के अंतिम सप्ताह में ही बाड़मेर में पारा 42.8 डिग्री को छू गया था। इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और फलौदी समेत प्रदेश के सवाई माधोपुर, चित्तौडगढ़ और चूरू में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। प्रदेश के इन इलाकों में दिन के साथ ही रात के तापमान में भी लगातार इजाफा हो रहा है। लगभग सभी इलाकों में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तक पहुंच रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब गर्मी का मौसम पूरी तरह से शुरू हो चुका है। मार्च के अंत में ही प्रदेश के कई इलाकों में दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है। इसके चलते गर्मी में अब लगातार बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। गर्मी के तीखे तेवरों के बीच मंगलवार को राजधानी जयपुर में सुबह से ही तेज हवाओं का दौर चल रहा है। हालांकि सुबह गर्मी का ज्यादा अहसास नहीं हुआ, लेकिन दिन चढ़ने के साथ-साथ गर्मी भी बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि राज्य के अधिकांश स्थानों पर तापमान औसत से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। दस जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है। आगामी 48 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, जालौर तथा बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं हीटवेव या लू चलने की आशंका है।

यह भी पढ़ेः फिल्म ‘रामसेतु’ से अक्षय कुमार ने फैंस के साथ शेयर किया…

मार्च के अंतिम सप्ताह में भीषण गर्मी और उमस ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। सूर्य की तेज तपिश जहां लोगों को चुभने लगी है तो वहीं रात की उमस लोगों के पसीने छुड़ा रही है। प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच चुका है तो वहीं बाड़मेर-जैसलमेर में दिन का पारा 41 डिग्री के पार पहुंच चुका है। दिन में जहां सूर्य की किरणें शूल की तरह चुभ रहीं है तो वहीं रात की उमस भी लोगों को सताने में पीछे नहीं है। प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 20 डिग्री को पार कर चुका है। बीती रात 28.8 डिग्री के साथ बाड़मेर में सीजन की सबसे गर्म रात दर्ज की गई। फलौदी में 27.2 डिग्री, अजमेर में 20.9 डिग्री, जयपुर में 21.7 डिग्री, कोटा में 23.8 डिग्री, सवाईमाधोपुर में 21.5 डिग्री, बूंदी में 20 डिग्री, जैसलमेर में 24.4 डिग्री, जोधपुर में 22.3 डिग्री, बीकानेर में 22.8 डिग्री, चूरू में 20.5 डिग्री, भरतपुर में 21.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।