सोलर रूफ टाप उपभोक्ताओं के तीन महीने से नहीं बन रहे बिल

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लखनऊः साफ्टवेयर अपग्रेड न होने का खामियाजा सोलर रूफ टाप विद्युत उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। ऐसे उपभोक्ताओं को बिल बीते कई महीनों से नहीं बन रहा है। इसके चलते उपभोक्ता उपकेंद्रों का चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

राजधानी में सोलर रूफ टाप वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 3,000 है। इन उपभोक्ताओं के पास अभी तक उनके पंजीकृत नंबर पर बिल का मैसेज पहुंचता था। हालांकि, बीते तीन माह से मैसेज आना बंद हो गया है। इसके चलते उपभोक्ता अभियंताओं के पास मीटर रीडिंग का वीडियो बनाकर ले जाने को मजबूर हैं। लेसा अभियंताओं के अनुसार तीन माह से बिल नहीं बनने की समस्या सामने आ रही है। इसकी वजह यह है कि स्मार्ट नेट मीटर एकीकृत सिस्टम से अपग्रेड नहीं हो सके हैं। इसके चलते ट्रांसगोमती व सिस गोमती के सोलर रूफ टाप के उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

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सोलर पैनल से बिजली पैदा करने वाले सैकड़ों उपभोक्ताओं ने बिल नहीं बनने की शिकायत की है। गोमतीनगर में ही 250 से अधिक सोलर रूफ टाप उपभोक्ता हैं। बताया जा रहा है कि साॅफ्टवेयर अपग्रेड न होने से बिल जेनरेट नहीं हो रहे हैं। जल्द ही इस समस्या का हल निकाला जाएगा। बिल जेनरेट न होने लखनऊ में तीन हजार से अधिक सोलर रूफ टाप उपभोक्ता परेशान हैं।

गोमती नगर के विश्वास खंड में 10 एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर लगाने की कवायद तेज हो गयी है। इस पावर ट्रांसफार्मर से इलाके को बेहतर विद्युत आपूर्ति मिल सकेगी। वर्तमान में विश्वास खंड बिजली घर पूरी क्षमता से चल रहा है। इसके चलते लोड बढ़ने पर कटौती करना ही एकमात्र विकल्प होगा। ऐसे में नए पावर ट्रांसफार्मर के लग जाने से यह इलाका कटौती मुक्त होगा। यहां पर 10 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर रखने के लिए कराया जाने वाला जरूरी काम पूरा हो गया है। इलाकाई अभियंताओं की मानें तो जून माह की शुरूआत में ट्रांसफार्मर लगने के बाद काम करना शुरू कर देगा।

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