तीसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट में 9 प्रतिशत की वृद्धि, फायर बोल्ट और हुआवेई हुए मजबूत

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smartwatch shipments increased

smartwatch shipments increased: 2023 की तीसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट में 9 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, इस वृद्धि के प्राथमिक चालक फायर-बोल्ट के साथ-साथ हुआवेई के नेतृत्व में भारतीय बाजार का निरंतर मजबूत प्रदर्शन था। शोध विश्लेषक वूजिन सोन ने कहा, “वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच, स्मार्टफोन जैसे अधिकांश उपभोक्ता उपकरण बाजार अभी भी एक साल पहले की तुलना में स्थिरता का अनुभव कर रहे हैं।” “इसके विपरीत, स्मार्टवॉच बाजार ने प्रीमियम और बजट दोनों खंडों में साल-दर-साल लगातार दो तिमाहियों में वृद्धि दर्ज की है।”

एप्पल ने किया शानदार प्रदर्शन

उन्होंने कहा, “हुआवेई द्वारा संचालित उच्च-स्तरीय ऑपरेटिंग सिस्टम (एचएलओएस) स्मार्टवॉच में 2023 की तीसरी तिमाही में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है क्योंकि कंपनी ने अब तक का अपना उच्चतम प्रदर्शन पोस्ट किया है।” रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने शिपमेंट में 7 प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि के साथ अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हुआवेई ने तिमाही के लिए कुल शिपमेंट में 56 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की, जिसमें एचएलओएस स्मार्टवॉच में 122 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। फायर-बोल्ट ने अपने सर्वकालिक उच्चतम तिमाही शिपमेंट को रिकॉर्ड करने के बाद भारत में अपना नेतृत्व स्थान फिर से हासिल कर लिया।

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धीमी गति से बढ़ रहे ये ब्रांड

तीनों प्रमुख भारतीय ब्रांड फायरबोल्ट, नॉइज़ और बोट पहले की तुलना में धीमी गति से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, इसे मंदी के बजाय स्थिरता के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। “इस बीच, भारतीय बाजार, जो बुनियादी स्मार्टवॉच सेगमेंट में एक मजबूत नेता रहा है, ने तिमाही में मजबूत वृद्धि बनाए रखी। देश ने कुल वैश्विक शिपमेंट में 35 प्रतिशत का योगदान दिया और लगातार तीसरी तिमाही में वैश्विक बाजार में नेतृत्व हासिल किया।” सैमसंग ने शिपमेंट में 19 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट का अनुभव किया। हालाँकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त में जारी नए उत्पादों में पिछले उत्पादों की तुलना में केवल 3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

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